PATNA : मलाही पकड़ी पर राज्य सरकार का पुतला दहन, मृतक के परिजन को अविलंब मुआवजा देने की मांग

  • मृतक को पिटाई करने वाले पुलिस प्रशासन के पदाधिकारी पर मुकदमा दर्ज करने की मांग

पटना। राजधानी पटना के मलाही पकड़ी चौराहा के पास स्मार्ट सिटी के नाम पर गरीबों के झोपड़ियों को हटाने के दौरान पुलिस द्वारा पिटाई से चाय दुकानदार राजेश ठाकुर की हुई मौत के खिलाफ सीपीआईएम लोकल कमिटी ने राज्य सरकार का पुतला दहन किया और जिला प्रशासन पर अपने वादे से मुकरने का आरोप लगाया।


इस दौरान झोपड़ीवासियों को संबोधित करते हुए जिला सचिव मनोज कुमार चंद्रवंशी ने कहा कि जदयू-भाजपा की सरकार स्मार्ट सिटी के नाम पर गरीबों पर दमन कर रही है, बिना वैकल्पिक व्यवस्था किए गरीबों की झोपड़ी को उजाड़ रही है। मृतक के परिजनों को मुआवजा देने का वादा किया था लेकिन पुलिस प्रशासन जांच करने के बहाने मुआवजा नहीं देने की रणनीति बना रहा है। जिला प्रशासन अपने वादे से मुकर रही है। पार्टी ने कई बार जिला पदाधिकारी से मिलकर बेघरों को घर देने की मांग की है तथा बिना वैकल्पिक व्यवस्था किए गरीबों को नहीं उजाड़ने की भी मांग की थी, लेकिन जिला प्रशासन राज्य सरकार के झूठी एवं काल्पनिक स्मार्ट सिटी बनाने के नाम पर गरीबों पर दमन कर रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि पिछले चार सालों से स्मार्ट सिटी के नाम पर सरकारी रकम का बंदरबांट हो रहा है। सरकारी खजाने को लूटने के लिए नगर विकास के पदाधिकारी और ठेकेदार के मिलीभगत से एक ही सड़क और नाले को तोड़ना फिर बनाना, यही कार्य रह गया है।
सीपीआईएम राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन से मांग करती है कि बिना वैकल्पिक व्यवस्था किए गरीबों को उजाड़ने पर रोक लगाई जाए तथा मृतक को अविलंब मुआवजा दी जाए। कार्यक्रम में विश्वनाथ प्रसाद, सरिता पांडेय, चंदन कुमार, अमरनाथ प्रसाद, त्रिलोकी पांडेय, अजीत शर्मा, तरुण कुमार सहित अन्य मौजूद थे।

About Post Author

You may have missed