PATNA : ज्ञान भवन में दो दिवसीय स्पोर्ट्स कान्क्लेव का आयोजन, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव करेंगे उद्घाटन

पटना। राजधानी पटना के ज्ञान भवन में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण द्वारा 19 और 20 मई को दो दिवसीय स्पोर्ट्स कान्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है। वही इस कान्क्लेव का उद्घाटन बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव करेंगे तथा कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री जितेंद्र कुमार राय विशिष्ट अतिथि होंगे। वही इसकी जानकारी आज पाटलिपुत्र खेल परिसर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रवीन्द्रण शंकरण ने दी। वही प्रेस वार्ता के दौरान रवींद्रन शंकरण ने बताया कि दो दिवसीय स्पोर्ट्स कान्क्लेव में देश भर से आए प्रसिद्ध ओलिम्पिक खिलाड़ी प्रशिक्षक खेल विशेषज्ञ और खेल प्रबंधक बिहार में खेल और खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास के लिए अपने विचार और महत्वपूर्ण सुझाव प्रस्तुत करेंगे। जिसके आधार पर सरकार को नई खेल नीति के दिशा निर्देश और अनुपालन में काफी सहयोग मिलेगा। हाल ही में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण को पारदर्शिता के साथ बेहतर प्रदर्शन के लिए सरकार द्वारा एक स्वायत्त संस्था के रूप में मान्यता मिली है, जिससे नई ऊर्जा और प्रतिबद्धता के साथ प्राधिकरण बिहार में खेल और खिलाड़ियों के सर्वागीण विकास के लिए निरंतर प्रयत्नशील है। खेल प्राधिकरण के नए लोगों के अनावरण के साथ साथ नए खेल नियुक्ति पोर्टल और वार्षिक खेल कैलंडर को भी जारी किया जाएगा।
महिलाओं को खेल के प्रति प्रोत्साहित करना है मुख्य उद्देश्य
बिहार का लक्ष्य आगामी 2028 ओलंपिक खेल में देश की टीमों में बिहार के खिलाड़ियों की भागीदारी सुनिश्चित करना है और इस दिशा में हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। दो दिवसीय खेल सम्मेलन के अलग-अलग सत्र में आमंत्रित विशेषज्ञों द्वारा बिहार में खेल और खिलाड़ियाँ के लिए बेहतर दिशा तय करने सर्वश्रेष्ट नीतियों और प्रयोगों से सीखने और उसका अनुपालन करने खेल और खिलाड़ियों का बेहतर प्रबंधन और देख रेख के साथ साथ महिलाओं को खेल के प्रति प्रोत्साहित करने और उनके प्रदर्शन, उपलब्धियाँ और क्षमता के विकास के उपायों पर विस्तार से चर्चा होगी।
देश भर से ओलंपिक होंगे शामिल
वहीं, कान्क्लेव में अपने विचार और सुझाव रखने वाले प्रमुख हस्तियों में पद्मभूषण और द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित भारतीय बैडमिंटन टीम के मुख्य प्रशिक्षक पुलेला गोपीचन्द, पद्मश्री और अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित ओलंपियन और हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप तिर्की समेत कई खिलाड़ी मौजूद थे।

About Post Author

You may have missed