साइबर कैफै के माध्यम से तेज़ी से फ़ैल रहा हैं सट्टा बाज़ार का कारोबार, सोशल मीडिया से हो रहा ओपरेट

पटना। बिहार के शहरों में व्हाइट कॉलर क्राइम माना जाने वाला सट्टा मटका का कारोबार हर तरफ फैल रहा है। आम आदमी से लेकर सट्टेबाजों तक इसमें किस्मत आजमा रहे हैं। क्रिकेट के मैच से शेयर बाजार पर लोग प्रतिदिन बड़े पैमाने पर बोली लगाते हैं। प्रदेश में सट्टा मटका का कारोबार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से फैल रहा है। पहले के दिनों में पर्ची पर खेले जाने वाला सट्टा अब ऑनलाइन भी खेला जा रहा है। इसके लिए अब सोशल मीडिया, एप और फोन कॉल का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। इस कारोबार की जानकारी मिलते ही पुलिस मुख्यालय भी अब सक्रिय हो गया है। इसको लेकर राज्य के सभी जिलों के एसपी को इस मामले में सक्रियता बढ़ाते हुए तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया है।
शेयर बाजार पर भी सट्टा लगाया जाता है सट्टा
सट्टा मटका को जुए का राजा भी कहा जाता है। सिर्फ बिहार ही नहीं पूरे देश में इस खेल बड़े पैमाने पर खेला जाता है। सट्टा मटका में शेयर बाजार के बंद होने पर भी सट्टा लगाया जाता है। इसमें दशमलव के बाद के नंबर पर दांव लगाया जाता है और सही दांव लगने पर अच्छा मुनाफा भी होता है। सट्टा लगाने के लिए एक पर्ची का इस्तेमाल किया जाता है। साधारण सी यह पर्ची कारोबार का अहम हिस्सा है।
सट्टा के लिए कैश का होता है इस्तेमाल, भारत में बैन है सट्टा मटका
सट्टा मटका के खेल के लिए रुपये पहले से एजेंट या बुकी के पास जमा होता है। रकम न डूबे इसलिए कैश का ही इस्तेमाल किया जाता है। देश में सट्टा का कारोबार सबसे ज्यादा आईपीएल मैच के दौरान होता है। इस दौरान मैच के बॉल, रन यहां तक की टॉस के लिए भी सट्टा लगाया जाता है। सट्टा लगाने के लिए एप का भी इस्तेमाल होता है। सट्टा मटका का यह खेल बिहार के साथ साथ पूरे भारत में बैन है। लेकिन फिर भी ये कई जगहों पर गैरकानूनी तरीके से खेला जा रहा है। वहीं बिहार में इसकी सक्रियता बढ़ के कारण पुलिस मुख्यालय ने अब इस मामले में सख्त रुख अपनाया है। मुख्यालय द्वारा आदेश जारी कर कहा गया है की जहां कहीं भी सट्टा मटका का कारोबार चल रहा हो उस पर जल्द कार्रवाई की जाए।

About Post Author

You may have missed