कश्मीर में बर्फबारी होने से घाटी के लोगों के चेहरों पर आई रौनक, पर्यटकों के आने से व्यापार बढ़ने की जगी उम्मीद

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी के बाद सोमवार को एक अलग ही नजारा देखने को मिला। धरती पर जन्नत कहे जाने वाले कश्मीर के ताज गुलमर्ग में ताजा बर्फबारी ने बहार वापस ला दी है। श्रीनगर से 55 किलोमीटर दूर गुलमर्ग में एक फीट से ज्यादा बर्फ गिरी है और तापमान शून्य से नीचे लगा गया है। चारों तरफ बर्फ की सफेद चादर देशभर से आने वाले पर्यटकों की पहली पसंद बन चुकी है। गुलमर्ग के जर्रे-जर्रे पर बर्फ का नजारा ऐसा लग रहा है मानो खुद कुदरत ने धरती पर आकर इसका श्रृंगार किया हो। इस जगह की खूबसूरती को जो भी एक बार देखता है वह देखता ही रह जाता हैं।
खूबसूरती ने पर्यटकों को बनाया दीवाना
गुलमर्ग की हसीन वादियों में ताजा बर्फबारी होने से यहां आए पर्यटकों के चेहरे खुशी से खिल उठे थे। यहां चारों ओर बिछी बर्फ की मोटी सफेद चादर ने पर्यटकों को अपना दीवाना बना दिया है। कोई बर्फ पर स्लेज की सवारी करता दिखा तो कोई एक दूसरे पर बर्फ के गोले फेंकता नज़र आया। वहीं, कुछ लोग अपने सफर को यादगार बनाने के लिए यहां की खूबसूरती को कैमरा में कैद कर रहे थे।
देशभर से पर्यटक जा रहे हैं कश्मीर, विंटर टूरिज्म को बढ़ावा मिलने की उम्मीद
गुलमर्ग ही नहीं सोनमर्ग और पहलगाम में भी ताजा बर्फबारी के बाद कुछ ऐसी ही तस्वीर देखने को मिल रही है जहां देशभर से आने वाले पर्यटक वक्त से पहले इतनी बर्फबारी को देखकर दीवाने हो रहे हैं। नवंबर के पहले हफ्ते में हुई भीषण बर्फबारी के साथ ही देश भर से पर्यटक कश्मीर का रुख भी करने लगे हैं। वही इसबार 75 साल में पहली बार रिकॉर्डतोड़ पर्यटक कश्मीर का अब तक रुख कर चुके हैं। अब उम्मीद की जा रही है कि वक्त से पहले हुई इस भीषण बर्फबारी से न सिर्फ विंटर टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा।

About Post Author

You may have missed