श्रावणी मेला-2022 का विधिवत उद्घाटन : उपमुख्यमंत्री बोले- कांवर यात्रा अद्भुत, आध्यात्मिक और अगाध आस्था का प्रतीक

पटना। बिहार के भागलपुर जिला अंतर्गत सुल्तानगंज में श्रावणी मेला 2022 का गुरूवार को विधिवत उद्घाटन करते हुए उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि एक माह तक चलने वाले श्रावणी मेला शिव भक्त श्रद्धालुओं के लिए अगाध आस्था का प्रतीक है। मेला के दौरान कांवड़ यात्रा अद्भुत, रोमांचकारी एवं आध्यात्मिक है। उन्होंने कहा कि उत्तरवाहिनी गंगा होने के कारण सावन के महीने में लाखों कावड़ियां देश के विभिन्न भागों से गंगाजल लेने के लिए सुल्तानगंज आते हैं। फिर यहां से गंगाजल लेकर लगभग 105 किलोमीटर की पैदल यात्रा करके झारखंड राज्य के देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ पहुंचते हैं और भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक करते हैं।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार और बिहार सरकार पतित पावनी गंगा की अविरल धारा की निर्मलता को बहाल रखने की दिशा में नमामि गंगे परियोजना के तहत महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों एवं अभियानों को संचालित किया है। गंगा किनारे बसे शहरों में इस परियोजना के तहत विशेष अभियान चलाए जा रहे हैं। सरकार ने आवागमन में सुगमता के दृष्टिकोण से गंगा नदी पर पुलों के निर्माण की दिशा में तेजी से कार्य प्रारंभ किया है। पूर्ववर्ती सरकारों के कार्यकाल में गंगा नदी पर मात्र 4 पुल हुआ करते थे, जबकि अभी लगभग 16 पुलों पर काम चल रहा है। पटना में महात्मा गांधी सेतु एवं जेपी सेतु के समानांतर फोरलेन पुलों के निर्माण की दिशा में भी काम चल रहा है।
उन्होंने प्रशासनिक तैयारियों की सराहना करते हुए कहा कि प्रशासन की ओर से कांवरियों की सुविधा के लिए जगह-जगह पर शिविरों के माध्यम से आवश्यक मूलभूत सुविधाओं बिजली, पानी चिकित्सा इत्यादि की व्यवस्था की गई है। सारी व्यवस्थाओं के समुचित अनुश्रवण के लिए पदाधिकारी एवं कर्मचारियों और सुरक्षा बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। नियंत्रण कक्ष बनाए गए हैं, ताकि श्रद्धालुओं को यात्रा के दौरान किसी प्रकार की कठिनाई न हो। उन्होंने कहा कि जिला पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। पर्यटन विभाग, स्वास्थ्य, पथ निर्माण, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण, नगर विकास एवं आवास विभाग सहित अन्य विभागों के द्वारा कावंड़ियों की व्यवस्था के लिए आवश्यक तैयारी की गई है। उन्होंने कहा कि भागलपुर, बांका, मुंगेर और संबंधित जिला प्रशासन पूरी मुस्तैदी से श्रद्धालुओं की सुविधा एवं सुरक्षा में तत्पर है।
उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान मंत्री सम्राट चौधरी, मो. शाहनवाज हुसैन, नितिन नवीन, रामसूरत राय, नारायण प्रसाद ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। इस अवसर पर भागलपुर एवं बांका के सांसद, भागलपुर के डीएम, एसएसपी सहित जिला प्रशासन के अन्य वरीय पदाधिकारी, स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed