पटना नगर निगम के अंतर्गत चल रही योजनाओं की जांच शुरू, अंचल स्तर पर बनाई गई है 8 टीमें

  • नगर आयुक्त करेंगे मॉनिटरिंग

पटना। पटना नगर निगम द्वारा शहर में चल रही विभिन्न योजनाओं की जांच शुरू हो गई है। नगर निगम क्षेत्र में चल रही योजनाओं का प्रगति स्तर क्या है, किन योजनाओं में कितना प्रतिशत काम बाकी है और कौन पूर्ण होने की स्थिति में इनकी जांच बुधवार से शुरू हो गई है। नगर आयुक्त के निर्देश पर सभी अंचलों के लिए 8 टीमें तैयार की गई है। जिनमें उप नगर आयुक्त, मुख्य अभियंता, कार्यपालक पदाधिकारी एवं कार्यपालक अभियंता सहित कई पदाधिकारी शामिल हैं। इन पदाधिकारियों द्वारा मुख्यमंत्री सात निश्चय कच्ची नाली- गली, जल-जमाव, हर घर नल का जल सहित कई प्रमुख योजनाओं की पूर्ण जांच की जाएगी। बुधवार को नगर आयुक्त ने बैठक कर सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि जांच में किसी भी प्रकार की कोई त्रुटि ना रहे, जिस विभाग के कार्य में कोताही नजर आएगी उन्हें चिन्हित भी किया जाएगा।
वार्ड स्तर पर होगी योजनाओं की जांच
पटना नगर निगम क्षेत्र में चल रही योजनाओं की वार्ड स्तर पर समीक्षा एवं जांच की जाएगी, इसके लिए प्रत्येक वार्ड स्तर पर टीमों का बंटवारा किया गया है। पहले दिन पाटलिपुत्र प्रमंडल के सभी योजनाओं के लिए टीम रवाना की गई है। इसके बाद नूतन राजधानी प्रमंडल, कंकड़बाग प्रमंडल, बांकीपुर प्रमंडल, अजीमाबाद प्रमंडल, पटना सिटी प्रमंडल, पीआईयू एवं जलापूर्ति प्रमंडल में टीम द्वारा जांच की जाएगी। टीम द्वारा जांच रिपोर्ट सौंपने के बाद नगर आयुक्त द्वारा भी स्थल जांच कर योजनाओं की पूर्ण जांच की जाएगी। जांच टीम को नगर निगम मुख्यालय द्वारा फॉर्मेट अथवा चेकलिस्ट उपलब्ध कराई गई है, जिसमें कई बिंदुओं पर जांच का निर्देश दिया गया है।
24 घंटे के अंदर देना होगा रिपोर्ट
जांच दल द्वारा प्रत्येक बुधवार एवं मुख्यालय स्तर से निर्धारित विशेष तिथि को पूर्ण योजनाओं की जांच करते हुए 24 घंटे के अंदर प्रतिवेदन देना होगा। इसके साथ ही निर्माण कार्यों से संबंधित सभी योजनाओं के जांच प्रतिवेदन को ए-बिल सॉफ्टवेयर में भी अपलोड किया जाएगा।

About Post Author

You may have missed