उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने की अपील : नि:संतानता के लिए वैज्ञानिक उपचार अपनाने में झिझक नहीं करें

  • इंदिरा आईवीएफ के देशभर में 100 सेंटर और पटना सेंटर के 6वां स्थापना दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

पटना। नि:संतानता उपचार के क्षेत्र में अग्रणी फर्टिलिटी श्रृंखला इंदिरा आईवीएफ के पटना केंद्र ने शनिवार को अपना छठा स्थापना दिवस होटल एवीआर में भव्यतापूर्वक मनाया। इस दौरान इंदिरा आईवीएफ के 100 सेंटर पूरे होने का सेलीब्रेशन भी किया गया। कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, रोसड़ा विधायक वीरेंद्र कुमार और डॉ. ज्ञानेंद्र कुमार उपस्थित रहे।
इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने इंदिरा आईवीएफ पटना सेंटर के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि नि:संतान दम्पतियों के लिए अपनी संतान की खुशी अद्वितीय होती है, यहां से आईवीएफ उपचार प्राप्त कर हजारों दंपति लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि ज्यादातर लोग नि:संतानता की समस्या के बारे में बात करना पसंद नहीं करते हैं जबकि नि:संतानता के लिए वैज्ञानिक उपचार अपनाने में झिझक नहीं होनी चाहिए और उपचार प्राप्त करके संतान सुख की ओर कदम बढ़ाना चाहिए।
इंदिरा आईवीएफ के पटना सेंटर हेड डॉ. दयानिधि ने सफल यात्रा के बारे में कहा कि नि:संतानता से प्रभावित दंपतियों के माता-पिता बनने के सपने को पूरा करने के लिए 2011 में शुरूआत के बाद देशभर में 100 केंद्रों के साथ 85,000 से अधिक सफल आईवीएफ प्रेगनेंसीज हासिल की है। जबकि पटना में 2015 में केंद्र की शुरूआत की गयी थी, अभी बिहार में कुल 6 सेंटर हैं, तब से लगभग 7500 दंपति आईवीएफ उपचार से लाभान्वित हुए हैं।
कार्यक्रम में पूरे बिहार के नामी चिकित्सकों सहित 200 से अधिक बुद्धिजीवियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में कोविड महामारी के दौरान डॉक्टर्स द्वारा किये गये सेवा कार्यों की सराहना की गयी। इा दौरान डॉ. अनुपम कुमारी, डॉ. रीना रानी, डॉ. सोनाली गुप्ता ने भी अपने विचार रखे।

About Post Author

You may have missed