RJD ने कहा- JDU और BJP रघुवंश बाबू के पुण्यात्मा के साथ किये गए अपराध का प्रायश्चित करे

पटना। भाजपा और जदयू नेता वरिष्ठ समाजवादी नेता और राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रघुवंश प्रसाद सिंह द्वारा अपने परिनिर्वाण के पूर्व पत्र के माध्यम से की गई मांगों को पूरा कर उनके पुण्यात्मा के साथ किये गए अक्षम्य अपराध का प्रायश्चित करे। उक्त बातें राजद के प्रदेश कार्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए प्रदेश प्रवक्ता चित्तरंजन गगन, सारिका पासवान एवं प्रशांत मंडल ने कहा।
राजद प्रवक्ताओं ने कहा कि रघुवंश बाबू द्वारा राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम से लिखा गया जो पत्र लालू यादव और उनके बीच के आत्मीय संबंध का भावनात्मक अभिव्यक्ति है, उस पत्र को हीं इन जालसाजों द्वारा राजद से उनके इस्तीफे के रूप में दुष्प्रचारित किया गया। यदि यह पत्र इस्तीफा रहता तो इसमें आमजन का उल्लेख क्यों किया जाता। पर एक सुनियोजित साजिश के तहत पत्र की गलत व्याख्या करते हुए अर्थ को अनर्थ बना कर राजनीतिक रोटी सेंकने के लिए दुष्प्रचारित किया गया।
राजद प्रवक्ताओं ने कहा कि उनके निधन के बाद मुख्यमंत्री द्वारा घोषणा की गई थी कि रघुवंश बाबू द्वारा की गई मांगों को पूरा करने हेतु राज्य सरकार शीघ्र पहल करेगी। प्रधानमंत्री द्वारा भी कहा गया कि रघुवंश बाबू की मांगों को पूरा करने के लिए केन्द्र राज्य सरकार को हर प्रकार की मदद करने के लिए तैयार है, पर एक साल हो गये अब तक उनकी एक भी मांग को पूरा नहीं किया गया है। अबतक सरकार द्वारा कोई पहल नहीं किया जाना काफी दुर्भाग्यपूर्ण और असम्मान जनक है। संवाददाता सम्मेलन में पीके चौधरी, निर्भय अम्बेदकर, चन्देश्वर प्रसाद सिंह एवं उपेन्द्र चन्द्रवंशी के साथ ही कई नेता उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में की थी यह मांग
मुख्यमंत्री को लिखे पहले पत्र में उन्होंने मांग की है कि स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रतिवर्ष 15 अगस्त और 26 जनवरी को वैशाली गढ पर सरकारी आयोजन किया जाये और महामहिम राज्यपाल अथवा मुख्यमंत्री द्वारा झंडोतोलन किया जाये जैसे एकीकृत बिहार में पटना और रांची में झंडोतोलन की परंपरा थी। दूसरे पत्र में उन्होंने भगवान बुद्ध का भिक्षा-पात्र अफगानिस्तान से वैशाली मंगवाने की मांग की है। मुख्यमंत्री को लिखे तीसरे पत्र में रघुवंश बाबू ने मनरेगा से आम किसानों को जोड़ने की मांग की है। जिससे मजदूरों को काम भी मिलेगा और किसानों को मजदूर की उपलब्धता के साथ हीं आर्थिक बोझ भी हल्का होगा।
वहीं सिंचाई मंत्री को संबोधित पत्र में रघुवंश बाबू ने समाजवादी विचारक और साहित्यकार रामवृक्ष बेनीपुरी के घर की सुरक्षा के लिए मुजफ्फरपुर के कटौंझा धार को दोनों तटबंधों के बीच लाने, मुजफ्फरपुर जिला के साहेबगंज, मोतीपुर और वैशाली में गंडक नहर पर छोटा पुल बनाने, वैशाली जिला के महनार प्रखंड में मलमला नहर के दाहिने बांध का चौड़ीकरण कर सड़क बनाने और शाहपुर मे नहर में स्लूइस गेट लगवाने का आग्रह किया गया है। बिहार में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के कारण लागू होने वाली आचार संहिता की ओर ध्यान दिलाते हुए रघुवंश बाबू ने मनरेगा कानून में संशोधन के लिए तत्काल अध्यादेश लाने की मांग की थी।

About Post Author

You may have missed