बिहार में मोबाइल का पासवर्ड डाल रहा रिश्तो में दरार, हर महीने तेजी से बढ़ रहे मामले

  • फेसबुक इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के इस दौर में रिश्तो की प्रमाणिकता पर उठने लगे सवाल
  • चैट हिस्ट्री डिलीट करने से बढ़ रहे पति पत्नी और प्रेमी युगलों में झगड़े

पटना। फोन का पासवर्ड पति-पत्नी के रिश्तों को डिसकनेक्ट कर रहा है। यानी एक-दूसरे से अपनी निजता बनाने के लिए लगाये जाने वाले पासवर्ड के कारण रिश्तों में अब दरारें आ रही हैं। वाट्सएप, फेसबुक या अन्य सोशल साइट्स और उनको लॉक रखने वाले पासवर्ड की बात की जाये या फिर फिंगर इंप्रेशन से पूरे मोबाइल को लॉक करने वाले सिस्टम की, इन चीजों को नहीं शेयर करने पर पति-पत्नी के मन में शक पैदा हो रहा है। ये शक धीरे-धीरे रिश्तों में कड़वाहट घोल रही है और पति-पत्नी को तलाक के मोड़ पर ला रही है।
चैट डिलीट करने से बढ़ जाता है दूसरे पक्ष का गुस्सा और शक
महिला हेल्पलाइन में ऐसे मामले आये दिन आ रहे हैं। हर महीने घरेलू हिंसा के तहत फोन से जुड़े पांच-सात मामले आते हैं। वहीं पिछले छह महीने में 53 ऐसे मामले आ चुके हैं। चैट, कॉल डिलीट करना और पासवर्ड सेट करना विवाद का कारण बनता जा रहा है। चैट डिलीट करने से हो रहे झगड़े हेल्पलाइन में कुछ मामलों की काउंसेलिंग चल रही है, जिसमें वाट्सएप चैट डिलीट करने से झगड़े होते हैं। चैट डिलीट करने से दूसरे पक्ष का गुस्सा और शक दोनों बढ़ जाता है। इसके अलावा पासवर्ड ना शेयर करना भी शामिल है।
राजधानी पटना में भी सामने आये ये मामले
कंकड़बाग की एक महिला बताती हैं कि उनके पति प्राइवेट नौकरी करते हैं। घर के बाथरूम में मोबाइल स्टैंड बनवाया और फोन हमेशा साइलेंट मोड में रखते हैं। उनके पास सिर्फमिस कॉल आते हैं। एक दिन मैंने मिस्ड कॉल के नंबर पर कॉल किया, तो किसी महिला ने फोन रिसीव किया। पति से पूछने पर और फोन का पासवर्ड मांगने पर लड़ाई हुई। अभी काउंसेलिंग जारी है। वही अनीसाबाद की रहने वाली एक महिला ने अपने पति पर उनके मोबाइल फोन को जबरन लेकर मोबाइल अनलॉक करने पर हेल्पलाइन में शिकायत की है। काउंसेलिंग के दौरान पति ने बताया कि पत्नी हमेशा फोन पर किसी से बात करती थी और पूछने पर लड़ती थी। फोन छीन लेने के बाद भी मायके से फोन मांग कर छिपछिप कर बातें करती है। एक महीने तक लगातार काउंसेलिंग के बाद दोनों साथ रह रहे हैं।

About Post Author

You may have missed