झारखंड से बिहार तस्करी की जा रही 12 लाख की प्रतिबंधित दवाएं इंजेक्शन जमशेदपुर में जब्त

जमशेदपुर। बिहार के रास्ते झारखंड में प्रतिबंधित दवाओं का कारोबार चल रह है। जमशेदपुर में ड्रग विभाग ने रविवार को पुलिस की मदद से जुगसलाई शिवघाट रोड स्थित विकास रोडवेज में छापेमारी कर प्रतिबंधित ऑक्सीटॉसिन इंजेक्शन एवं एक अन्य प्रतिबंधित दवा जब्त की है। प्रतिबंधित दवा व ऑक्सीटॉसिन इंजेक्शन को ट्रक द्वारा पटना से मंगाया गया था। छापेमारी में प्रतिबंधित इंजेक्शन ऑक्सीटॉसिन की तीन हजार से अधिक (करीब छह सौ लीटर) बोतल बरामद हुआ है, जिसका बाजार मूल्य करीब 12 लाख रुपये आंका गया है। गुप्त सूचना पर ड्रग विभाग के इंस्पेक्टर मो. अबरार, रामचंद्र बेसरा व सोनी बाड़ा ने यह कार्रवाई की है। रोडवेज के मैनेजर से दवा मंगाने वाले के बाबत पूछताछ जारी है। इससे अभिषेक पंडया का नाम सामने आया, लेकिन फर्म का नाम व अन्य जानकारी ड्रग इंस्पेक्टर को नहीं मिली है।

ड्रग इंस्पेक्टर ने छापेमारी में जब्त प्रतिबंधित दवा कोंडिन व ऑक्सीटॉसिन इंजेक्शन जब्त करने की सूचना जुगसलाई पुलिस को दी है। इधर, ड्रग विभाग की छापेमारी एवं दवा-इंजेक्शन जब्त होने से जमशेदपुर के दवा विक्रेताओं में हड़कंप मचा है। वही साढ़े पांच घंटे की जांच व पूछताछ के दौरान संदेह होने पर कई कार्टन को खोला गया। इससे प्रतिबंधित इंजेक्शन ऑक्सीटॉसिन समेत प्रतिबंधित दवा कोंडिन भी मिला। दरअसल, विकास रोडवेज में छापेमारी एवं जांच के दौरान तीनों ड्रग इंस्पेक्टरों की एक-एक कार्टन पर नजर थी। ड्रग इंस्पेक्टर सोनी बाड़ा खुद ट्रक पर चढ़कर संदिग्ध कार्टन को उतरवा कर एक किनारे रख रहे थे।

पटना से बुक करने वाले की तलाश

ड्रग इंस्पेक्टर यह यह पता लगाने में जुटे हैं कि पटना से जमशेदपुर के लिए किस ट्रांसपोर्ट व किस व्यक्ति द्वारा दवा व इंजेक्शन डिस्पैच किया गया। प्रतिबंधित दवा व इंजेक्शन की ढुलाई में विकास रोडवेज ट्रांसपोर्टर की भूमिका क्या है। ड्रग इंस्पेक्टर मो. अबरार ने बताया कि जांच का केंद्र प्रतिबंधित ऑक्सीटॉसिन इंजेक्शन है। कोंडिन नामक प्रतिबंधित दवा पर भी पूछताछ चल रही है। अदालत में सोमवार को वाद दायर किया जा सकता है। दवा मंगाने वालों की स्पष्ट जानकारी देकर जांच में सहयोग नहीं करने के कारण रोडवेज के संचालक के खिलाफ भी ड्रग्स एन्ड कॉस्मेटिक एक्ट के तहत कार्रवाई होगी। छापेमारी के दौरान ड्रग इंस्पेक्टर ने बताया कि ऑक्सीटॉसिन की इंजेक्शन मानव के लिए नुकसानदेह (जहर की तरह) है। लोग मवेशियों से ज्यादा दूध उत्पादन, ज्यादा मात्रा में हरि सब्जियों के उत्पादन के लिए इस्तेमाल करते हैं।

About Post Author

You may have missed