दो हजार के पर बोले आरबीआई गवर्नर, कहा- नोट बदली के लिए बैंकों को दिया गया निर्देश, आम लोग ना करें चिंता

नई दिल्ली। 2000 के नोट चलन से बाहर करने की घोषणा करने के बाद पहली बार आरबीआई के गवर्नर का इस पर बयान आया है। उन्होंने कहा कि 2000 रुपये के नोट लाने का मकसद पूरा हो गया है। आम जनता किसी तरह की कोई चिंता न करें। 2000 रुपये के नोट बदलने के लिए बैंको को पूरी तरह से तैयार रहने के लिए दिशा- निर्देश दे दिया गया है। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आगे कहा कि ‘मैं यह स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि करेंसी मैनेजमेंट संचालन रिजर्व बैंक का एक हिस्सा है। लंबे समय से, रिजर्व बैंक एक क्लीन नोट नीति का पालन कर रहा है। समय-समय पर आरबीआई एक विशेष श्रृंखला के नोटों को वापस लेता है और नए नोट जारी करता है। हम 2000 रुपये के नोटों को संचालन से वापस ले रहे हैं लेकिन वे कानूनी निविदा के रूप में जारी हैं। बैंक के काउंटर पर 2000 रुपये के नोटों के विनिमय की सुविधा जनता को सामान्य तरीके से प्रदान की जाएगी, जैसा कि पहले प्रदान की जा रही थी रिजर्व बैंक 2000 रुपये के नोटों को अन्य मूल्यवर्ग के बैंक नोटों में बदल सकता है कल, 23 मई से किसी भी बैंक में एक समय में 20,000 रुपये की सीमा तक किया जा सकता है।
नोट बदलने के लिए भीड़ न लगाएं, लोगों के पास 4 महीने का समय
2000 के नोट बदलने की प्रक्रिया मंगलवार से देश के सभी बैंकों में शुरू हो जाएगी। ऐलान के तीन दिन बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि लोग नोट बदलने के लिए बैंकों में भीड़ ना लगाएं। हमने 4 महीने का समय दिया है। आप आराम से नोट बदलिए, लेकिन समय सीमा को गंभीरता से लीजिए। गवर्नर ने कहा, ’30 सिंतबर की डेडलाइन के बाद भी 2000 के नोट लीगल टेंडर रहेंगे यानी वैध रहेंगे।’ आरबीआई ने 19 मई को 2000 रुपए के नोट बंद करने का ऐलान किया। आरबीआई ने 30 सितंबर तक ऐसे नोट बैंकों में बदलने या अकाउंट में जमा करने को कहा है।
बैंक रोजाना नोटों का हिसाब रखेंगे, लोगों का ख्याल रखेंगे
आरबीआई ने सोमवार को एक ओर गाइडलाइन जारी की। इसमें बैंकों से कहा गया है कि गर्मी को देखते हुए वो लोगों के लिए छायादार जगहों और पानी का इंतजाम करें। कितने नोट बदले गए और कितने जमा किए गए इसका रोजाना हिसाब रखें।
जो भी परेशानी आएगी, उसे दूर करेंगे
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, ‘जो भी परेशानी आएगी, उसे हम दूर करेंगे। हम भी बैंकों के जरिए इस प्रक्रिया पर नजर रखेंगे। चिंता वाली कोई बात नहीं है। करेंसी मैनेजमेंट ऑपरेशन के तहत ही हमने 2000 के नोट सर्कुलेशन हटाने का काम शुरू किया है।

About Post Author

You may have missed