बिहार में बारिश का सिस्टम एक्टिव : 16 और 17 अक्टूबर को होगी बारिश, गर्मी को ले किया अलर्ट

पटना। बिहार में मानसून की वापसी हो चुकी है, लेकिन एक बार फिर बारिश का सिस्टम एक्टिव हो रहा है। मौसम विभाग ने 16 और 17 अक्टूबर को राज्य के सभी 38 जिलों में बारिश का पूर्वानुमान जताया है। 48 घंटे तक मौसम गर्म रहेगा, उसके बाद गरज के साथ बारिश का मौसम आएगा। इस बारिश से मौसम में थोड़ी ठंड आने की उम्मीद है। मौसम में बदलाव का बड़ा कारण बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव के क्षेत्र को बताया जा रहा है।
मानसून रेखा की तेजी से हो रही वापसी
मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम की मानसून वापसी रेखा सिल्चर, कृष्णा नगर, बारीपदा, मल्कानगिरि, महाराष्ट्र के औरंगाबाद एव सिलवासा से गुजर रही है। अगले 24 घंटे के दौरान महाराष्ट्र, तेलंगाना के अधिकांश हिस्सो से एवं कर्नाटक के कुछ हिस्सों से मानसून की वापसी हो जाएगी।
ऐसे बन रहा है बारिश का सिस्टम
मौसम विभाग के अनुसार, एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र पूर्व मध्य बगाल की खाड़ी और उसके आसपास बना हुआ है। यह समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर तक फैला हुआ है। इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने वाला है, जो पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ते हुए अगले 48 घंटे के दौरान दक्षिण ओडिशा एवं उत्तर आंध्र प्रदेश के तट पर पहुचने की संभावना है।
कहां होगी बारिश
बंगाली की खाड़ी में बन रहे लो प्रेशर के क्षेत्र और मौसमी कारकों के प्रभाव से आज से अगले 72 घंटे के बाद दक्षिण बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में कुछ स्थानों पर एवं उत्तर बिहार के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में एक दो स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है।
गर्मी से नहीं मिलेगी राहत
मौसम विभाग का कहना है कि अगले 48 घंटे तक गर्मी से राहत नहीं होगी। बारिश भी ऐसी नहीं होगी जिससे गर्मी से राहत मिल जाए। मौसम विभाग के मुताबिक 24 घंटे से मौसम पूरी तरह से शुष्क बना हुआ है और आने वाले 48 घंटे तक ऐसे ही बना रहेगा।

About Post Author

You may have missed