पटना समेत बिहार के कई जेलों में एक साथ छापेमारी, कहीं मिले मोबाइल तो कहीं आपत्तिजनक सामान, कैदियों में मचा हड़कंप

file photo

पटना। बिहार के जेलों में बंद अपराधी पूरे राज्य में अपराध को संचालित कर रहे हैं। इसके मद्देनजर शनिवार को प्रदेश के कई जेलों में एक साथ छापेमारी की गई। पटना, आरा, सीवान समेत अन्य जिलों में छापामारी हुई।
डीएम के नेतृत्व में पटना के जेलों में छापा
पटना के आदर्श केंद्रीय कारा सेंट्रल जेल बेऊर, शिविर मंडल कारा बीएमपी कैंप एवं शिविर मंडल कारा दानापुर में शनिवार की सुबह प्रशासन ने गहन छापेमारी की। सुबह पांच बजे ही टीम जेल में छापेमारी करने पहुंच गई थी और नौ बजे तक सभी वार्डों को एक साथ खंगाला। छापेमारी का नेतृत्व पटना के जिलाधिकारी कर रहे थे। तीनों जेलों में अलग-अलग टीम का गठन कर प्रशासन ने जेल के सभी वार्डों को जमकर खंगाला। हालांकि तीनों जेलों में से किसी जगह पर कुछ भी मिलने की सूचना नहीं मिली है।
जेल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आज सुबह पटना के फुलवारीशरीफ स्थित शिविर मंडल कारा कैंप जेल में एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों दल बल के साथ पहुंचे। वहां उन्होंने 3 घंटे तक जेल के चप्पे-चप्पे को खंगाला। वहीं दूसरी तरफ सदर अनुमंडल पदाधिकारी के नेतृत्व में आदर्श केंद्रीय कारा बेउर जेल में छापेमारी की गई। छापेमारी में सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के अलावा कई थाना के पदाधिकारी और भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद थे। पटना के दानापुर स्थित शिविर मंडल कारा में दानापुर अनुमंडल पदाधिकारी के नेतृत्व में दानापुर जेल में छापेमारी की गई।


आरा, नवादा, खगड़िया, मोतिहारी के जेलों में छापेमारी
आरा में एसपी संजय कुमार सिंह और एडीएम कुमार मंगलम के नेतृत्व में सुबह पांच बजे से मंडल कारा में छापेमारी शुरू की गई। करीब दो घंटे तक चली छापेमारी के दौरान एक मोबाइल, खैनी, चुनौटी के अलावा कागजों पर लिखे कई मोबाइल नंबर मिले हैं। नवादा मंडल कारा में एसपी व डीएम के नेतृत्व में छापेमारी की गई। जहां छापेमारी में पुलिस की मौजूदगी में जेल के सभी वार्डों में तलाशी ली गई।
खगड़िया जिला मंडलकारा में शनिवार की सुबह को अधिकारियों की टीम द्वारा छापेमारी की गई। छापेमारी से जेल में बंद कैदियों में हड़कंप मच गया। छापेमारी का नेतृत्व डीएम आलोक रंजन घोष एवं एसपी अमितेश कुमार कर रहे थे। छापेमारी में कई थाने की पुलिस पदाधिकारी सहित काफी संख्या में पुलिस बल मौजूद थे। पुलिस ने छापेमारी के दौरान जेल के विभिन्न वार्डों की गहन जांच की। इस दौरान मंडलकारा से कई आपत्तिजनक सामग्री बरामद हुई है।
मोतिहारी सेंट्रल जेल में अहले सुबह डीएम और एसपी के निर्देश पर सदर एसडीओ और एसडीपीओ के नेतृत्व में 300 की संख्या में पुलिस बल के साथ छापेमारी की गई, इस दौरान जेल के सभी वार्डों का सघन तलाशी ली गई। इस दौरान मोबाइल, कैश और कुछ प्रतिबंध पदार्थ बरामद हुआ है। जिसकी जांच कराई जा रही है।


काको स्थित मंडल कारा में छापेमारी
जहानाबाद जिले के काको स्थित मंडल कारा में कारा महानिदेशक के निदेशक के निर्देश पर डीएम, एसपी और कई वरीय पदाधिकारी के नेतृत्व में सुबह में तलाशी अभियान चलाया गया। एसडीपीओ अशोक पांडे ने बताया कि लगभग 2 घंटे तक जेल के विभिन्न वार्डों का सघन तलाशी लिया गया, जिसमें खाना बनाने का हीटर, मोबाइल के चार्जर, सब्जी काटने का चाकू इत्यादि बरामद किया गया है। कोई भी आपत्तिजनक सामान बरामद नहीं हुई है।
सीतामढ़ी और शिवहर में जेल में छापेमारी से हड़कंप
वहीं सीतामढ़ी और शिवहर जेल में सघन छापेमारी की गई। करीब दो घंटे तक चले अभियान के दौरान तलाशी में वार्ड के बाहर बने शौचालय के पास एक मोबाइल तथा एक चार्जर बरामद किया गया। छापेमारी से कैदियों से लेकर जेल कर्मियों के बीच हड़कंप मचा रहा। अधिकारियों का मानना है कि छापेमारी की सूचना मिलने के बाद किसी वार्ड के कैदी ने उक्त मोबाइल वहां फेंक दिया था। आज सुबह अचानक शिवहर एसडीएम और डीएसपी के नेतृत्व में पुलिस का काफिला शिवहर कारा के गेट पर रुकते ही कारा प्रशासन के बीच हड़कंप मच गया। गेट के अंदर प्रवेश करते ही अधिकारियों के साथ पुलिस पदाधिकारी और बल के जवान एक साथ कारा के अंदर चारों तरफ फैल गए और एक-एक वार्ड की सघन तलाशी ली गई। इस दौरान जेल के वार्ड से कई आपत्तिजनक सामान बरामद किए गए। जिसमे गुटका, मोबाइल चार्जर, खैनी समेत अन्य आपत्तिजनक सामान बरामद किए गए।
सीवान मंडल कारा के कोने-कोने की तलाशी
सीवान मंडल कारा में शनिवार की सुबह डीएम अमित कुमार पांडे, एसडीओ रामबाबू बैठा तथा एसडीपीओ जितेंद्र कुमार पांडे के संयुक्त नेतृत्व में सघन छापेमारी की गई। लगभग साढ़े तीन घंटे जेल के कोने-कोने तक की गई तलाशी में कोई आपत्तिजनक सामान बरामद होने की सूचना नहीं है। जेल अधिकारियों के अनुसार प्रशासन व पुलिस की संयुक्त टीम सुबह जेल परिसर में पहुंच कर छापेमारी शुरू कर दी। लगभग साढ़े तीन घंटें तक जेल के चप्पे-चप्पे तक की तलाशी ली गई। तलाशी में कोई आपत्तिजनक सामान बरामद होने की सूचना नहीं है।

About Post Author

You may have missed