केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के वापस लेने पर राहुल गांधी ने कसा तंज, बोले- अन्नदाताओं ने अंहकार का सिर झुकाया

पटना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से शुक्रवार की सुबह तीन कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की घोषणा के बाद राजनीतिक बयानबाजी तेज हो गई है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर तंज कसा है। राहुल ने कहा कि देश के अन्नदाताओं ने अपने सत्याग्रह से अहंकार का सिर झुका दिया है। अन्याय के खिलाफ ये जीत मुबाकर हो। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि यह जीत किसानों की जीत है। किसान एक साल से ज्यादा समय से अपना घर-परिवार और खेत-खेलिहान छोड़कर सरकार के खिलाफ धरना और प्रदर्शन कर रहे हैं। मल्लिकार्जुन ने कहा कि आंदोलन में 700 से अधिक किसानों की मौत हो गई। उनके परिवार की जिम्मेदारी कौन लेगा? इसके लिए केंद्र सरकार दोषी है। कांग्रेस नेता ने कहा कि वह इस मुद्दे को संसद में उठाएंगे।

सिद्धू-काला कानून वापस लेना सही दिशा में कदम

पंजाब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा काला कानून को वापस लिया जाना सही दिशा में उठाया गया एक सही कदम है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि ये किसान भाइयों की जीत है। इस लड़ाई में शामिल होने वाले किसानों को बधाई। ममता ने लिखा- हर किसानों को हार्दिक बधाई।

केजरीवाल बोले-बड़ी खुशखबरी मिली

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के संरक्षक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि गुरु नानक जयंती पर बहुत बड़ी खुशखबरी मिली है। हम केंद्र सरकार के इस फैसले का स्वागत करते हैं। वहीं, आप के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि किसानों के आगे आखिरकार सरकार को झुकना ही पड़ा। सरकार को बहुत पहले ही यह मान लेना चाहिए था। इधर, एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा कि किसानों के आगे केंद्र सरकार झुक ही गई।

तेजप्रताप-थूक कर चाटना इसको कहते हैं

कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की घोषणा पर बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव ने कहा कि थूककर चाटना इसी को कहते हैं। अहंकारकी हार इसी को कहते हैं। किसान एकता जिंदाबाद। तेजप्रताप ने आगे लिखा- बेरोजगारी, भुखमरी, महंगाई और भ्रष्टाचार के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी और हमारी एकता जीतती रहेगी। जय हिंद, वंदे मातरम्।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

About Post Author

You may have missed