बिहार में प्राइवेट सीएनजी बसों का जल्द शुरू होगा परिचालन, राजधानी पटना से होगी शुरुआत

पटना। बिहार सरकार के अथक प्रयासों के मद्देनजर बिहार के परिवहन में जल्द एक बड़ा बदलाव आने जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार जल्द ही बिहार में बीएसआरटीसी के  साथ साथ निजी बस संचालकों के सीएनजी बसों का परिचालन आरंभ होगा। बताया जा रहा है कि सरकार ने यह कदम बिहार में धीरे-धीरे डीजल की गाड़ियों को समाप्त करने के उद्देश्य से उठाया है। इसके साथ-साथ प्राइवेट सीएनजी बसों की शुरुआत बिहार के शहरी क्षेत्रों से की जाएगी और सर्वप्रथम राजधानी पटना से इस परियोजना की शुरुआत होगी।

जानकारी के अनुसार राजधानी पटना शहरी के क्षेत्र में डीजल वाली सिटी बसों की जगह जल्द ही नए सीएनजी बस चलाया जाएंगे। इसके लिए परिवहन विभाग निजी बस मालिकों को सरकारी अनुदान दिया जाएगा। इसको लेकर बिहार सरकार के द्वारा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि दादा की सीएनजी बसों के शोरूम मूल्य का 50 फ़ीसदी या फिर अधिकतम साडे सात लाख रुपए तक का अनुदान दिया जाएगा। जिसके बाद राजधानी पटना में सीएनजी बसों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ डीजल वाले वाहनों में भी कमी आएगी।

इस योजना के तहत 15 वे वित्त आयोग की राशि से 3.75 करो रुपए जिला पदाधिकारी को उपलब्ध कराया जाएंगे यह अनुदान पुरानी डीजल बस की जगह नया सीएनजी वाहन खरीदने पर ही दिया जाएगा। इसके साथ ही योजना का लाभ देने के लिए 5 सदस्यीय कमेटी बन चुकी है। मिली जानकारी के अनुसार इस कमेटी में पटना के डीएम डीटीओ पटना सदर सिटी व दानापुर के एसडीओ एमवीआई और प्रवर्तन अवर निरीक्षक शामिल किया गया है।

About Post Author

You may have missed