उड़ीसा रेल हादसे के बाद आज कटक पहुंचेंगे प्रधानमंत्री, अस्पताल में घायलों से करेंगे मुलाकात

  • मुख्यमंत्री ने ओडिशा रेल हादसे पर जताया शोक, बिहार में पटना जंक्शन पर कई शहरों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

नई दिल्ली। ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार देर रात तीन ट्रेनों की टक्कर हो गई। इस हादसे में अभी तक जो खबर मिली है उसके मुताबिक करीब 238 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 900 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। बालासोर ट्रेन हादसे को लेकर पूरे देश में शोक का माहौल है। राज्य सरकार ने इसी के चलते एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। वहीं, भारतीय जनता पार्टी ने भी एलान किया है कि आज सभी कार्यक्रम निरस्त रहेंगे। वहीं, ताजा जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी आज ओडिशा जाएंगे। पहले वह बालासोर में दुर्घटनास्थल का दौरा करेंगे और फिर कटक के अस्पताल का दौरा करेंगे। आज पीएम मोदी मुंबई-गोवा के बीच पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने वाले थे। इस कार्यक्रम को भी स्थगित कर दिया गया है। पीएम मोदी ने इस हादसे पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि भगवान पीड़ितों को दुख सहने की क्षमता प्रदान करे। वहीं, सूत्रों से खबर मिली है कि पीएम मोदी ने हादसे को लेकर एक समीक्षा बैठक भी बुलाई है। पीएम मोदी लगातार इस हादसे को लेकर हालात पर नजर बनाए हुए हैं।
रेलवे के अधिकारी ने दिया बयान
भारतीय रेलवे के अधिकारी ने जानकारी दी कि हावड़ा जा रही 12864 बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के कई डिब्बे बाहानगा बाजार में पटरी से उतर गए और दूसरी पटरी पर जा गिरे। उन्होंने कहा, ‘पटरी से उतरे ये डिब्बे 12841 शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस से टकरा गए और इसके डिब्बे भी पलट गए।’ रेलवे अधिकारी ने बताया कि कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरने के बाद एक मालगाड़ी से टकरा गए, जिससे मालगाड़ी भी दुर्घटना की चपेट में आ गई।
मुख्यमंत्री ने ओडिशा रेल हादसे पर जताया शोक, मृतकों के प्रति व्यक्त की शोक संवेदना
पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ओडिशा के बालासोर में बहनागा रेलवे स्टेशन के पास हुई भीषण रेल दुर्घटना में 200 से अधिक लोगों की मृत्यु को अत्यंत दुखद बताया है। मुख्यमंत्री इस दुखद घटना से मर्माहत हैं। मुख्यमंत्री ने इस हादसे में मृत लोगों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है एवं दुख की इस घड़ी में मृतक के शोक संतप्त परिजनों को धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है मुख्यमंत्री ने दुर्घटना में घायल हुये लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी ईश्वर से कामना है।
बिहार में पटना जंक्शन पर कई शहरों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी
कई लोगों के परिजनों को अपनों की जानकारी नहीं मिल पा रही है। ऐसे में देशभर में रेलवे प्रशासन द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया, पटना जंक्शन में भी कई शहरों के हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। पटना जंक्शन पर रेनीगुंटा, विजयवाड़ा, राजमुंद्री और तिरुपति इन चार शहरों का हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। घटनास्थल पर अब भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। ट्रेनों में फंसे रेल यात्रियों को निकालने की कवायद चल रही है। वहीं इस हादसे में मरने वाले रेल यात्रियों के प्रति बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संवेदना जाहिर की है, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ साथ ओड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शोक व्यक्त किया है। पटना रेलवे स्टेशन पर जो हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं वो इस प्रकार से हैं- रेनीगुंटा-MN9949198414, तिरुपति- MN-9121272320, हेल्पलाइन नंबर हेल्पडेस्क ईस्ट बुकिंग विजयवाड़ा में प्रदान किया गया-08662576924,राजमुंद्री -08832420541। इन नंबरों पर कॉल करके आप जानकारी हासिल कर सकते हैं।हादसे के बाद 48 ट्रेनें रद्द: पूर्व मध्य रेल प्रशासन के तरफ से प्रेस रिलीज जारी किया गया है जिसमें बताया गया है कि ओडिशा में ट्रेन हादसे के कारण कई ट्रेनों के मार्ग परिवर्तन किए गए हैं और 48 ट्रेन रद्द की गई हैं। सभी रेलवे स्टेशनों पर हेल्पलाइन नंबर जारी किया जा रहा है जिससे कि रेल यात्रियों के परिजनों को किसी प्रकार की कोई जानकारी प्राप्त करने में परेशानी ना हो।

About Post Author

You may have missed