प्रदेश में डायल 112 पर आ रही फ़ेक कॉल से पटना पुलिस परेशान : कोई दे रहा गंदी गालियां, कोई कहता है रिचार्ज कर दो

पटना। बिहार सरकार ने प्रदेश के सभी आपातकालीन सेवाओं के लिए डायल 112 की शुरुआत की है लेकिन इन दिनों पटना पुलिस डायल 112 पर लगातार आ रही फर्जी कॉल से परेशान हो चुकी है। जानकारी के अनुसार डायल 112 पर किए जाने वाले अधिकतर कॉल फर्जी होते हैं। वही डायल-112 पर कॉल कर लोग पुलिस वालों से गंदी बातें कर रहे हैं। उन्हें गालियां दे रहे हैं। पुलिस वाले ऐसे लोगों से परेशान हैं। कॉल सेंटर पर 90 फीसदी फेक कॉल आ रहे हैं। पुलिस अब इन लोगों पर एक्शन की तैयारी कर रही है। पहले ऐसे लोगों को ट्रेस कर आगे की कार्रवाई की जाएगी। 20 दिनों के अंदर डायल-112 ने 2905 को सुलझाया है। वही सबसे ज्यादा घरेलू हिंसा से परेशान महिलाएं राज्य भर से मदद की गुहार लगा रहीं है। इसके बाद आपसी लड़ाई-झगड़े और एक्सिडेंट के मामले भी पहुंच रहे हैं।
मोबाइल रिचार्ज करने और कस्टमर केयर का नंबर मांगते हैं
वही ERV की टीम के सामने सबसे बड़ी समस्या फेक कॉल की है। यहां 90 फीसदी फेक कॉल आ रहे हैं। ERV की इंचार्ज SP धुरत सायली सावला राम ने बताया कि रोज 35 हजार से ज्यादा कॉल आ रहे हैं इसमें 90% से ज्यादा फेक कॉल होते हैं।कॉल कर के लोग मोबाइल रिचार्ज करने और कस्टमर केयर का नंबर मांगते हैं। वो इतना तक ही नहीं रुकते हैं फोन कर वे गंदी-गंदी बातें करते हैं। कई बार तो वे गाली भी दे देते हैं। इसके कारण लगातार कॉल सेंटर में परेशानी बढ़ रही है।
फेक कॉल करने वालों पर केस करने की तैयारी
वहीं अब फेक कॉल करने वालों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई करने की तैयारी की जा रही है। पुलिस फेक कॉल करने वालों को सबसे पहले ट्रेस करेगी। ट्रेस कर उनके खिलाफ सरकारी कार्य में बाधा डालने और फेक कॉल करने के मामले में FIR दर्ज किया जाएगा। हालांकि फिलहाल इन्हें वार्निंग देने के साथ डायल 112 के महत्व की जानकारी दी जा रही है। वही केवल जनता ही नहीं डायल 112 को लेकर फिलहाल हेड क्वार्टर के अधिकारी भी अलर्ट मोड में हैं।

About Post Author

You may have missed