December 6, 2022

पीएम मोदी ने रोजगार मेला के तहत 75 हजार 226 युवाओं दिया नियुक्ति पत्र, बोले- स्वरोजगार के अभियान में आज एक कड़ी जुटी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धनतेरस पर आज मेगा रिक्रूटमेंट ड्राइव की लॉन्चिंग की। इसके तहत 50 केंद्रीय मंत्रियों ने अलग-अलग लोकेशन पर 75 हजार 226 युवाओं को नियुक्ति पत्र यानी अपॉइंटमेंट लेटर सौंपे। इस ड्राइव के जरिए अगले डेढ़ साल यानी दिसंबर 2023 तक 10 लाख युवाओं को नौकरी देने का टारगेट है। सभी भर्तियां संघ लोक सेवा आयोग, एसएससी, रेलवे भर्ती बोर्ड और दूसरी केंद्रीय एजेंसियों के माध्यम से की जाएंगी। समारोह के दौरान पीएम ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज भारत की युवा शक्ति के लिए महत्वपूर्ण दिन हैं। बीते 8 वर्ष में देश में रोजगार और स्वरोजगार का जो अभियान चल रहा है, आज उसमें एक और कड़ी जुड़ी रही है। ये कड़ी रोजगार मेले की है। आज केंद्र सरकार 75000 युवाओं को नियुक्ति पत्र दे रही है। सरकारी नौकरी के लिए चुने गए उम्मीदवारों में से चुनिंदा को पीएम मोदी और अन्य मंत्रियों द्वारा अप्वाइंटमेंट लेटर दिया गया। वहीं, बाकी के उम्मीदवारों को ईमेल या डाक के जरिए इसे भेजा गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने युवाओं को अप्वाइंटमेंट लेटर देते हुए उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।
आत्मनिर्भर भारत के रास्ते पर चल रहा भारत : पीएम 
इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा की बीते आठ सालों में देश में रोजगार और स्वरोजगार का जो अभियान चल रहा है, आज उसमें एक और कड़ी जुड़ रही है। ये कड़ी है रोजगार मेले की। आज केंद्र सरकार 75 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र दे रही है। आगे पीएम ने कहा की विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि के लिए हम आत्मनिर्भर भारत के रास्ते पर चल रहे हैं। इसमें हमारे इनोवेटर्स, आंत्रन्प्रेयोर, उद्यमियों, किसानों, सर्विस और मैन्युफेक्चरिंग से जुड़े साथियों की बड़ी भूमिका है।
38 मंत्रालयों का डेटाबेस खंगालकर खोजे खाली पद
केंद्र सरकार की तरफ मिलने वाली 10 लाख नौकरियों के लिए केंद्र सरकार के 38 मंत्रालयों और विभागों में खाली पदों का डेटाबेस तैयार किया गया है। प्रधानमंत्री ने इसी साल जून में मंत्रालयों और विभागों में मैन पावर की समीक्षा की थी। इसके बाद ही मेगा रिक्रूटमेंट ड्राइव शुरू करने का फैसला लिया गया।
कहां हुई है युवाओं की भर्ती
भारत सरकार के 38 मंत्रालयों या विभागों में इन युवाओं को नौकरी दी गई है। ग्रुप-ए और बी (गजट), ग्रुप-बी (नॉन-गजट) और ग्रुप-सी कैटेगरी के तहत अलग-अलग मंत्रालयों में इन युवाओं को नौकरी मिली है। केंद्रीय सशस्त्र बल कार्मिक, सब इंस्पेक्टर, कांस्टेबल, एलडीसी, स्टेनो, पीए, इनकम टैक्स इंस्पेक्टर, एमटीएस समेत अलग-अलग पोस्ट पर नियुक्ति हुई है। भारत सरकार के अलग-अलग मंत्रालयों और विभागों ने खुद ही इन युवाओं की भर्ती की है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने विभिन्न सरकारी विभागों और मंत्रालयों को अगले डेढ़ साल में ‘मिशन मोड’ पर 10 लाख लोगों की भर्ती करने के लिए कहा था।

About Post Author

You may have missed