दिल्ली हाईकोर्ट में आदिपुरुष के खिलाफ याचिका दायर; रामायण के पात्रों से छेड़छाड़ का आरोप, संवादों को लेकर जताई गई आपत्ति

  • ट्विटर पर फिल्म को लेकर यूजर्स कर रहे ट्रोल, बैन करने की उठी मांग

नई दिल्ली। प्रभास और कृति सेनन स्टारर फिल्म ‘आदिपुरुष’ रिलीज के साथ ही विवाद में घिर गई और फिल्म पर उठा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। आदिपुरुष फिल्म को नेपाल में बैन किए जाने के बाद अब भारत में फिल्म को बैन करने की मांग उठने लगी है। आदिपुरुष फिल्म के खिलाफ हिंदू सेना ने दिल्ली उच्च न्यायालय में एक रिट याचिका दायर की है। रिट याचिका दायर करते हुए हिंदू सेना ने मांग की है कि फिल्म से विवादित सीन हटाने तक सिनेमा घरों में सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए सेंसर बोर्ड से सार्टिफिकेट नहीं देने की मांग की है। आदिपुरुष फिल्म के खिलाफ यह जनहित याचिका हिंदू सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने दिल्ली उच्च न्यायालय में दाखिल की। याचिका दाखिल करते हुए विष्णु गुप्ता ने कहा कि फिल्म ‘धार्मिक नेताओं/पात्रों/आंकड़ों को गलत और अनुचित तरीके से चित्रित करके हिंदू समुदाय की भावनाओं को आहत करती है। हिंदू सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु गुप्ता की ओर से दाखिल याचिका में कहा गया है कि इस फिल्म में भगवान राम द्वारा रामायण और देश की संस्कृति का मजाक उड़ाया गया है। इसके अलावा उन्होंने दिल्ली हाईकोर्ट से ‘आदिपुरुष’ में रावण, राम, सीता और हनुमान के कई अपमानजनक सीन्स भी हटाने के लिए आदेश देने की मांग की है। विष्णु गुप्ता द्वारा आरोप लगाते हुए कहा गया है कि ओम राउत द्वारा निर्देशित फिल्म आदिपुरुष में देवताओं का मजाक उड़ाया है और हिंदू समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का कार्य किया है। याचिका में कहा गया है कि फिल्म पर रोक लगाई जाए और विवादित सीन्स को हटाने तक उसे प्रदर्शित नहीं करने का निर्देश दिया जाए।

आदिपुरुष फिल्म में अभिनेता प्रभास ने राघव (राम), कृति सैनन ने जानकी (सीता), सनी सिंह ने शेष (लक्ष्मण) और सैफ अली खान ने लंकेश (रावण) की भूमिका निभाई है। इसका निर्देशन ओम राउत ने किया है। बता दें कि 16 जून को आदिपुरुष फिल्म सभी सिनेमा घरों में रिलीज हो चुकी है। रामायण पर आधारित इस फिल्म की सोशल मीडिया पर काफी आलोचना हो रही है। फिल्म के वीएफएक्स, कास्टिंग से लेकर डायलॉग तक पर लोग फिल्म के निर्देशक और निमार्ता ओम राउत को ट्रोल कर रहे हैं। खासकर एक संवाद ने रिलीज के दिन ही दर्शकों का गुस्सा दिला दिया। फिल्म के एक संवाद में इंद्रजीत हनुमान से पूछता है जली न..जिसकी जलती है…। हनुमान जी (किरदार) जवाब देता है, ”कपड़ा तेरे बाप का, तेल तेरे बाप का, आग भी तेरे बाप की, तो जलेगी भी तेरे बाप की…।’ फिल्म के इस संवाद और डायलॉग पर लोग भड़क गए हैं। लोगों का कहना है कि भगवान के करिदार के लिए ऐसी अभद्र भाषा का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए।

About Post Author

You may have missed