नए साल में पटना जू की टिकटों होगी पांच गुना महंगी, नॉनवेज आईटम ले जाने पर रहेगी पाबंदी

पटना। नया साल करीब है, ऐसे में पूरे देश में हर उम्र व वर्ग के लोग New Year 2023 के उपलक्ष्य में परिवार व दोस्तों के साथ घूमने फिरने का प्लान बना रहे हैं। बिहार की राजधानी पटना इस मौके पर फेवरेट डेस्टिनेशन बनती नज़र आ रही है। असल में यहां का चिड़ियाघर राजधानीवासियों के लिए नया साल मनाने का मनपसंद डेस्टिनेशन सालों से रहा है। पटना के इस प्रसिद्ध संजय गांधी जैविक उद्यान में नए साल में हजारों लोगों के पहुंचने की संभावना बन रही है। इसे देखते हुए जू प्रशासन की भी तैयारी अंतिम चरण में है। ध्यान देने की बात यह है कि पटना जू का टिकट वयस्कों के लिए 30 रुपये तो बच्चों के लिए 10 रुपये होता है। लेकिन नए साल के मौके पर वयस्कों के टिकट के लिए आपको 100 तो बच्चों के टिकट के लिए 50 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। हालांकि नए साल के बाद रेट पूर्ववत रहेगा। बताते चलें कि नए साल के दिन Radio Frequency Identification Card यानी RFID पास वाले भी एंट्री नहीं ले पाएंगे। पास वालों को भी जू के अंदर जाने के लिए अलग से टिकट लेना होगा।
पटना जू में नॉनवेज आईटम ले जाने पर रहेगी पाबंदी
नए साल के मौके पर अधिकतर लोग पटना जू में पिकनिक मनाने भी पहुंचते हैं। इसके पीछे ये कारण है कि लोगों को चिड़ियाखाना जैसी ग्रीनरी, अजूबे दृश्य, जंगली जानवर, पक्षी, रंग- बिरंगी मछलियां, और जंगल की तरह प्रतीत होने वाली असीम शांति किसी अन्य इलाके में नहीं मिलती। हालांकि, नए नियम के तहत जू में जाने वाले लोग प्लास्टिक की बोतलों, पॉलिथीन व मांसाहारी भोजन पदार्थों को अंदर नहीं ले जा पाएंगे।
जू के अलावा भी हैं ये विकल्प
न्यू ईयर पर घूमने के लिए पटना में कई और प्रसिद्ध जगहें हैं। बता दें कि इस मौके पर लोग भारी संख्या में सुबह सुबह ही महावीर मंदिर पहुंचते हैं। इसके पीछे मान्यता है कि साल के पहले दिन भगवान से जुड़ाव रहा, तो उनका पूरा साल सुखमय बीतेगा। इसके आलावा भी कई अन्य मंदिर, गुरुद्वारे, पार्क व रेस्टोरेंट में लोग नए साल का जश्न मनाते देखे जाएंगे।

About Post Author

You may have missed