कोरोना से निपटने के लिए पटना तैयार : मॉकड्रिल में एम्स निदेशक ने कोविड-19 की संभावित चौथी लहर से निपटने की तैयारियों का लिया जायजा

फुलवारीशरीफ, (अजीत)। मंगलवार को पटना एम्स में कोरोना की संभावित चौथी लहर से निपटने के लिए की जा रही तैयारियों को एम्स निदेशक के नेतृत्व में जांचा परखा गया। पटना एम्स कोरोना की चौथी लहर से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। पटना एम्स ने लोगों से अपील की है कि संभावित चौथी लहर को लेकर सतर्क रहें लेकिन अफवाहों पर ध्यान नहीं दें भीड़ भाड़ में जाने से बचे और मास्क सैनिटाइजर का प्रयोग करें। संभावित चौथी लहर को लेकर देशभर में सभी प्रमुख अस्पताल में हर तरह की परिस्थिथियों से निपटने की तैयारी चल रही है। ऐसे में कोरोना की संभावित चौथी लहर के मद्देनजर स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्रालय , नई दिल्ली के निर्देशानुसार एम्स पटना में निदेशक डा गोपाल कृष्णा पाल के देखरेख में कोविड की तैयारी का मॉकड्रिल किया गया है। इस मॉक ड्रिल में ऑक्सीजन ,वेंटीलेटर एवं दवा की सुविधा दुरुस्त पायी गई। विदित हो कि कोविड महामारी के दौरान एम्स पटना पुरी तरह कोविड डेडीकेटेड अस्पताल के रूप में सेवा दे चुका हैI  निदेशक एम्स पटना, डॉ. पाल ने बताया यधपि हमारे देश में चौथी लहर में बहुत कम मरीज मिले हैं लेकिन चुकि यह एक वायरस जनित रोग हैं एवं तेजी से फैलता हैं इसलिए हम उस लिहाज से पूरी तरह से तैयार हैं। अभी कोविड के इलाज के लिए हमलोगों ने तीस बेड को चिन्हित किया है, पर जरूरत पड़ने पर आवश्यकतानुसार इसे बढ़ाया जायेगा।

वही आम जनता को जागरूक लिए उन्होंने सन्देश दिया हैं कि, अफवाहों पर ध्यान ना दें। अनावश्यक घबराएं नहीं, मास्क का उपयोग करें खासकर घर से बाहर निकलने पर और भीड़ – भाड़वाले जगहों पर। भीड़ भाड़ वाले जगहों पर अभी जाने से परहेज करना ही समझदारी का काम होगा। वही मॉकड्रिल का आयोजन प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक डॉ संजीव कुमार एवं उपनिदेशक (प्रशासन ) डॉ. अरुण प्रसाद ने कियाI इस अवसर पर डीन रिसर्च डॉ प्रेम कुमार, डा॰ श्रीकान्त भारती डॉ मुक्ता एवं हँसमुख जैन मौजूद थे।

About Post Author

You may have missed