PATNA : राजधानी में सबसे पहले मलाही पकड़ी से आइएसबीटी तक चलेगी पटना मेट्रो, जाने पूरा मामला

पटना। बिहार में परिवहन के साधन के विकास पर केंद्र और बिहार सरकार खास ध्यान दे रही हैं। जानकारी के अनुसार, बिहार में 4 एक्सप्रेसवे के निर्माण हो रहे हैं, वहीं गंगा नदी पर 14 पुलों का निर्माण भी जारी है, कुछ इसी प्रकार से राजधानी पटना में भी फ्लाइओवर, अंडरपास जैसी कई परियोजनाओं पर लगातार कार्य जारी है। वही आनेवाले दिनों में पटना के लोग मेट्रो रेल से सफ़र करते नज़र आएगें। बता दे की पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्‍ट का काम रफ्तार पकड़ चुका है। जानकारी के अनुसार, मेट्रो के आइएसबीटी डीपो में गेज ट्रैक बिछाने का काम जल्द होगा। इसके लिए निर्माण एजेंसी को टेंडर जारी कर दिया गया है।

जानिए क्या होगा पटना मेट्रो का पहला रूट

जानकारी के अनुसार पटना मेट्रो सबसे पहले मलाही पकड़ी से आइएसबीटी यानी नए बस स्टैंड तक के रूट पर चलेगी। यही इसका सबसे पहले परिचालन होगा। जानकारी के अनुसार। इसके लिए जमीन अधिग्रहण से लेकर अन्य काम तेजी से जारी है।

जानकारी के अनुसार इस काम को दो सालों में पूरा करने की समय सीमा निर्धारित की गई है। इसमें लगभग 17।97 करोड़ की राशि खर्च होगी। इसके तहत आपूर्ति, इंस्टॉलेशन, टेस्टिंग और कमिशनिंग आदि का काम करना होगा। वही  पटना मेट्रो का पहला फेज पांच साल में पूरा करने की तैयारी है। वही इसके साथ साथ राजधानी पटना के लोगों को लबे समय से मेट्रो का इंतजार है। पटना मेट्रो के काम को जमीन पर जल्दी से आगे बढ़ाने के लिए प्रबंधन और तकनीकी विभाग के 27 पदाधिकारियों की नियुक्ति होनी है। बताया जा रहा है की इसके लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। स्क्रूटनी के बाद वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इंटरव्यू होगा।

About Post Author

You may have missed