पटना डेयरी प्रोजेक्ट के सुपर सुधादान को अब मिला ‘क्वालिटी मार्क’

फूलवारी शरीफ (पटना ) । वैशाल पाटलिपुत्र दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ से सम्बद्ध पटना डेयरी प्रोजेक्ट की सुधा डेयरी के कैटल फील्ड की उत्पाद सुधा दान पशु आहार की बेहतर क्वालिटी को देखते हुए उच्च गुणवत्तापूर्ण क्वालिटी का मार्का प्रदान किया गया है। इस उच्च गुणवत्ता वाले मार्का मिलने से सुधा डेयरी के पदाधिकारीयों और कर्मचारियों में खुशी का माहौल है । इस बड़ी उपलब्धि के अवसर पर पटना में एक बड़ा कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इसमें बड़ी संख्या में किसानों और पशु पालकों ने भी अपनी समस्याओं को रखा ।

कॉम्फेड की प्रबंध निदेशक शिखा श्रीवास्तव ने सुधा दान को क्वालिटी मार्का मिलने पर आयोजित समारोह में कहा कि बिहार में पहली बार पटना डेयरी प्रोजेक्ट के सुपर सुधादान को ‘‘क्वालिटी मार्क’’ प्रदान की गई है। पशु आहार दुधारू पशुओं की दुग्ध उत्पादन की वृद्धि के लिए जरूरी पोषक तत्वों का मुख्य स्रोत है। गुरुवार पटना के फूलवारी शरीफ स्थित बामेति के कैम्पस में आयोजित समारोह में उन्होंने कहा कि ‘‘वैशाली पाटलिपुत्र दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लि0, पटना’’ इस गुणवत्ता चिन्ह को कार्यान्वित करने वाला देश का प्रथम संघ है।

पटना डेयरी प्रोजेक्ट के प्रबंध निदेशक सुधीर कुमार सिंह ने समारोह में आये किसानों की समस्याओं के बारे में कहा कि उनकी पूरी कोशिश रहती है कि किसान भाइयों और पशुपालकों को अधिक लाभ के अवसर उपलब्ध कराएं जाएं । दुध की कीमतें बढ़ाने और सब्सिडी देने की बातों पर भी कहा की सरकार से जो सब्सिडी मिलता है उसे किसानों और पशुपालकों को।दिया जाता है । सुधा एमडी ने कहा कि वर्तमान समय में भारत में उत्पादित पशु आहार और खनिज मिश्रण की गुणवत्ता पर निगरानी रखने के लिए कोई विषेष नियम नहीं है।हालांकि खाद्य सुरक्षा के दृष्टिकोण से पशु आहार की गुणवत्ता अति महत्वपूर्ण है क्योंकि ज्यादातर दुषित पदार्थों, कीटनाशक दवाओं, भारी धातुऐं, अफलाटॉक्सिन आदि पशु आहार से दूध में स्थानान्तरित होने की संभावना रहती है। इसको ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड विभिन्न प्रकार के पशु आहार और खनिज मिश्रणों के लिए एक ‘‘गुणवत्ता चिन्ह’’ को कार्यान्वित कर रहा है। सुपर सुधा दान पशु आहार को क्वालिटी मार्का मिलना इस बात को साबित करता है कि सुधा डेयरी अपने दुग्ध उत्पादों के गुणवत्ता के साथ साथ ही पशुओं के आहार भी गुणवत्तापूर्ण मिले इसके लिए भी सदैव तत्पर रहता है । कहा कि पशु स्वस्थ रहेंगे तो अच्छे और पौष्टिकतापूर्ण दुग्ध ग्राहकों को सुधा डेयरी उपलब्ध कराती रहेगी। आजकल गांवों में पशु चारा की कमी देखी जा रही है ऐसे में सुपर सुधा दान पशुपालकों की पहली पसंद बन चुकी है और इसकी बढ़ती डिमांड के चलते ही क्वालिटी मार्का मिला है । सुपर सुधा दान को क्वालिटी मार्का मिलने का श्रेय किसानों और पशुपालकों के बीच इसकी लोकप्रियता के चलते भी हासिल हुआ है । उन्होंने कहा को सुधा के उत्पाद की डिमांड इतनी बढ़ती जा रही है कि अब हर जगह सुधा का ब्रांड ही मांगा जा रहा है ।कार्यक्रम में संजय कुमार, राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के मीनेष शाह, कार्यपालक निदेषक, डा0 वी0 श्रीधर, महाप्रबंधक (पशु पोषण), डा0 पंकज शेरसिया, वैज्ञानिक (पशु पोषण) ने भी अपने विचार व्यक्त किये ।अंत में मुनीन्द्र प्रसाद, उप महाप्रबंधक (ऑप.) ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

About Post Author

You may have missed