गांधी सेतु के पास बनने वाले दूसरे पुल को होगा जमीन अधिग्रहण

पटना सिटी (आनंद केसरी)। गांधी सेतु के समानान्तर पुल निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण के लिए गायघाट के निकट चिन्ह्ति भूमि का निरीक्षण डीएम कुमार रवि ने बुधवार को किया।
उन्होंने सिटी एसडीओ एवं डीसीएलआर को निर्देश दिया कि जमीन से संबंधित खतियान एवं आवश्यक कागजात की जांच कर दो दिनों के अंदर प्रतिवेदन दें। निरीक्षण दौरान महात्मा गांधी सेतु के कार्यपालक अभियंता एवं जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि चिन्ह्ति की गई भूमि के अधिग्रहण का प्रस्ताव एक सप्ताह के भीतर भेजें, ताकि सरकारी भूमि के हस्तानान्तरण तथा निजी भूमि के भू-अर्जन की प्रक्रिया पूरी की जा सके। भू-अर्जन पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि उक्त सेतु के लिए 0.2043 भूमि की जरूरत है तथा कुल 15 खेसरा है। इसमें 12 सरकारी भूमि से संबंधित है। पूर्व में निजी भूमि के अर्जन का प्रस्ताव भी प्राप्त हुआ था, जिनसे भी भूमि की अनापत्ति प्राप्त की जा रही है। राजस्व कागजातों की मूल्यांकन कर लीज नीति के तहत रैयत के द्वारा सहमति के बाद रैयती भूमि का अर्जन कर लिया जाएगा। डीएम ने निर्देश दिया कि 30 नवम्बर तक गांधी सेतु के समानान्तर पुल बनने हेतु वांछित भूमि के स्थानान्तरण तथा निजी भूमि की लीज, नीति के तहत अर्जन की प्रक्रिया पूर्ण की जाए।
निरीक्षण के क्रम में डीएम कुमार रवि के साथ कार्यपालक अभियंता महात्मा गांधी सेतु प्रमंडल, उप महाप्रबंधक बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट काॅर्पोरेशन, एसडीओ राजेश रौशन, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी प्रीतेश्वर प्रसाद, डीसीएलआर अखिलेश कुमार एवं संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed