भारत-नेपाल के बीच हुई पैसेंजर रेल सेवा की शुरुआत, दोनों देशों के प्रधानमंत्री ने दिखाई हरी झंडी

देश। भारत और नेपाल के बीच बहुप्रतीक्षित पैसेंजर ट्रेन सेवा की शुरुआत शनिवार से हो गई। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने संयुक्‍त रूप से ऐतिहासिक ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। दोनों देश के प्रधानमंत्री ने वर्चुअल तरीके से ट्रेन सेवा का आगाज किया। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा इस मौके पर भारत की राजधानी दिल्‍ली में मौजूद रहे। इसके लिए जयनगर व जनकपुर में इसका व्यापक तौर पर इंतजाम किया गया था। भारत नेपाल के मधुर रिश्तों का गवाह करोड़ों लोग हुए। उद्घाटन के बाद दो बजे जनकपुरधाम स्टेशन परिसर में कार्यक्रम रखा गया है। इसमें नेपाल के भौतिक पूर्वाधार व यातायात मंत्री रेणु यादव, मधेश प्रदेश के मुख्यमंत्री मो। लालबाबू राउत गद्दी गवर्नर हरि शंकर मिश्र, मधेश के गृह मंत्री भरत साह, भौतिक पूर्वाधार मंत्री राम सरोज यादव समेत कइ गणमान्य शामिल होंगे।

बताया जा रहा हैं की दोनों देशों के हजारों लोगों को फायदा होगा। फिलहाल यह ट्रेन जयनगर से नेपाल के कुर्था जनकपुर तक जाएगी। बाद में इस रेलवे लाइन का विस्‍तार किया जाएगा। चूंकि यह ट्रेन दो देशों में जाएगी तो ऐसे में सवाल उठता है कि क्‍या ट्रेन के जरिये भारत से नेपाल जाने के लिए पासपोर्ट की जरूरत पड़ेगी? भारत सरकार और रेलवे की ओर से इस बाबत पूर्व में ही निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

भारत-नेपाल ट्रेन यात्रा के लिए यें दस्‍तावेज होंगे मान्‍य

बता दे की दोनों देशों के बीच शुरू हुई पैसेंजर रेल सेवा जहां एक और दोनों देशों के लिए वरदान साबित होगी वही इस पर रेल सेवा में यात्रा करने के लिए दोनों देशों के यात्रियों के पास कुछ आवश्यक दस्तावेज भी होने अनिवार्य है। जानकारी के अनुसार अगर आप भी भारत नेपाल पैसेंजर ट्रेन से सफर करना चाह रहे हैं तो आपके पास पासपोर्ट, भारत सरकार/राज्‍य सरकार/संघ शासित प्रदेशों की ओर से कर्मचारियों के लिए जारी फोटो पहचान पत्र, भारतीय चुनाव आयोग की ओर से जारी फोटो पहचान पत्र, नेपाल स्थित भारतीय दूतावास/भारतीय महावाणिज्‍य दूतावास की ओर से जारी आपातकालीन प्रमाण पत्र या परिचय प्रमाण, 5 से अधिक और 15 वर्ष से कम आयु वर्ग के लोगों की उम्र और पहचान की पुष्टि के लिए फोटोयुक्‍त पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, सीजीएचएस कार्ड या राशन कार्ड आदि भी मान्‍य होंगे।

About Post Author

You may have missed