PATNA : ज्ञान भवन में 5 दिवसीय वार्षिक दशहरा मेला का आयोजन, करीब 200 छोटे-बड़े स्टाल की व्यवस्था, भारी संख्या में आ रहे हैं लोगों

पटना। राजधानी पटना के ज्ञान भवन में 5 दिवसीय वार्षिक दशहरा मेला का आयोजन किया गया है। वही इसमें करीब 200 छोटे-बड़े स्टाल उद्यमियों ने स्टाल लगाए हैं। बता दे की बिहार की महिला विकास मंच रोजगार विंग ने भी अपना एक स्टॉल लगाया है। प्रदेश भर से महिला विकास मंच के रोजगार विंग से जुड़ी हुई महिलाओ द्वारा बनाये गए सामान उपलव्ध हैं। महिलाओें द्वारा बनाए गए सामान खरीदने के लिए भारी संख्या में लोगों की भीड़ देखी जा रही है। खास कर भागलपुरी सिल्क की हैंड मेड साड़ियां लोगो को खूब भा रही हैं।
मैजिक लैंप है आकर्षण का केंद्र
बता दे की पूरे राज्य की महिला उद्यमियों ने भारतीय और पश्चिमी परिधान, पौधे, आभूषण, मधुबनी पेंटिंग, पारंपरिक कठपुतली, दस्तकारी आइटम, चॉकलेट और बहुत कुछ के स्टॉल लगाए हैं। वही दशहरा को देखते हुए एक से बढ़कर एक पूजा के समान का भी स्टॉल लगा है। इसमें मैजिक लैंप लोगों को खूब पसंद आ रहा है। उद्यमी के अनुसार तेज हवा में भी यह लैंप बुझता नहीं है। रात भर जलता है। वही भागलपुर के कारीगरों, बुनकरों ने साड़ियां अपने हाथों से बुना है, जिसपर कस्टमाइज डिजाइनिंग की भी व्यवस्था है। वही इसके साथ इस स्टाल पर हैंडलूम, डिजाइनर साड़ियां, फैब्रिक, कस्टमाइज लहंगा व छोटे बच्चों द्वारा बनाया गया हैंड क्राफ्ट उपलव्ध हैं। आपको बता दे की यह सारी चीज़ें महिला विकास मंच रोजगार विंग से जुड़ी हुई महिलाओ द्वारा ही बनाया गया है।
भारी संख्या में आ रहे हैं विजिटर्स
वही महिला विकास मंच की संरक्षक बीना मानवी ने कहा कि सुदूर क्षेत्रो में बैठी कुशल कारीगरों को राष्ट्रीय बाजार मुहैया करवाना ही महिला विकास मंच रोजगार विंग का उद्देश्य है। रोजगार विंग की अध्यक्ष प्रीती ने बताया कि हमारे यूनिक प्रोडक्ट के वजह से विजिटर्स भारी मात्रा में यहां आ रहे हैं। वही बता दे की खासकर भागलपुरी साड़ियां खूब पसंद की जा रही हैं। वहीं उद्यमी मीरा देवी बताती है की मैं 1997 से मिट्टी की बनाई पूजा की सामान बेच रही हूं। लोगों को खूब पसंद भी खूब आता है। वही उन्होंने कहा की इस मेला के जरिए मुझे अपने कला को दिखाने का अवसर मिल रहा है।

About Post Author

You may have missed