अधिकारी जन संवेदनशील बने एवं लोगों की समस्याओं का निराकरण तत्परता से करें : तारकिशोर

  • जनता के दरबार में उपमुख्यमंत्री कार्यक्रम में पहुंचे सैकड़ों फरियादी, अधिकारियों को दिए निर्देश

पटना। राजधानी पटना के देशरत्न मार्ग स्थित जनता के दरबार में उपमुख्यमंत्री कार्यक्रम में विभिन्न जिलों से आए 150 से अधिक फरियादी पहुंचे। उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने सभी फरियादियों से मिलकर उनकी समस्याओं के विषय में जानकारी ली तथा निराकरण हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।
सारण जिला अंतर्गत दरियापुर प्रखंड के फतेहपुर चैन से आये आनंद किशोर सिंह ने मुखिया एवं पंचायत सचिव द्वारा राशि हस्तांतरण के बावजूद पक्की गली-नाली निर्माण हेतु किये गये कार्य का भुगतान नहीं करने के कारण हो रही कठिनाईयों के निराकरण का अनुरोध किया।
पटना के बख्तियारपुर की रहने वाली नूनवती जगदेव सिंह महाविद्यालय में पाली विभाग की व्याख्याता शारदा कुमारी ने लगभग सात वर्षों से बकाया वेतन अनुदान के भुगतान हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का आग्रह किया। बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति के अंतर्गत हेल्थ काउंसलर पद के उम्मीदवारों ने वांछित प्रक्रिया के मुताबिक अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन एवं योग्य अभ्यर्थियों के शीघ्र योगदान कराने का अनुरोध किया। प्रतिनिधियों ने बताया कि हेल्थ काउंसलर के पद पर हुए विज्ञापन के आलोक में लिखित परीक्षा में सफल 1571 उम्मीदवारों के कागजातों को सत्यापित करवाया जा चुका है।


मुंगेर से आए कमलेश्वरी प्रसाद ने मुंगेर एवं लखीसराय जिला अंतर्गत सात राजकीय मध्य विद्यालय के शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों की सेवा संपुष्टि और बकाया वेतन भुगतान कराने का आग्रह किया। नालंदा से आई राजकुमारी देवी ने नेहुसा पंचायत में राशन उठाव में हो रही समस्या से अवगत कराया। बिहटा के नेउरा से भीम वर्मा ने भूमि विवाद के मामले में त्वरित कार्रवाई हेतु आग्रह किया। मसौढ़ी से आए विजय कुमार यादव ने मोटर पंप परिचालक के पद पर कार्यरत अवधि का लंबित मानदेय भुगतान कराने का अनुरोध किया।
इसके अलावा जनता दरबार में जमुई के सिकंदरा बाजार से आए कैलाशपति साह, सिमरी बख्तियारपुर की किरण कुमारी, मधुबनी के हरलाखी से भोगेंद्र प्रसाद, सिवान के छोटका टेघड़ा के ओम प्रकाश प्रसाद, वैशाली के रसूलपुर हबीब से आए राम विनय राय, मनेर दरवेशपुर से आए रोहित कुमार, कटिहार के मधेली की खैरून निशा, पटना के नदवां केवाली से आये अरविंद कुमार सिंह, नालंदा की बिंदु देवी, नीलम देवी, लक्ष्मी देवी सहित डेढ़ सौ से अधिक फरियादियों ने अपनी समस्याओं से उपमुख्यमंत्री को अवगत कराया। उपमुख्यमंत्री ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निराकरण हेतु त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार सरकार ने जनसमस्याओं के निराकरण हेतु संस्थागत व्यवस्था की है। मुख्यमंत्री के स्तर से नियमित रूप से प्रत्येक सोमवार को जनता दरबार का आयोजन किया जा रहा है। हमारी कोशिश है कि धरातल पर आम जनता की कठिनाईयों को समझ कर उसका समुचित निराकरण हो। सरकार की अपेक्षा है कि अधिकारी जन संवेदनशील बनें एवं नियमानुसार लोगों की समस्याओं का निराकरण तत्परता के साथ करें। उन्होंने कहा कि महत्वाकांक्षी योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ आम जनमानस को आसानी से सुलभ होना चाहिए।

About Post Author