PATNA : बिहार नगर निकाय चुनाव में M2 का प्रयोग, EVM मशीन में नहीं होगा नोटा का विकल्प, मतदाता को किसी न किसी को देना होगा वोट

पटना। बिहार में होने जा रहे नगर निकाय के चुनाव में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मतदान के लिए मतदाताओं को नोटा का कोई विकल्प नहीं मिलेगा। बता दे की मतदान केंद्र पर अगर वोट डालने जाते हैं तो आपको किसी न किसी को अपना मतदान करना ही होगा। वही राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार नगर निकाय चुनाव में ईवीएम मशीन M2 का प्रयोग किया जा रहा है। वही राज्य निर्वाचन आयोग ने इस बात को लेकर गाइडलाइन जारी किया है। इसके साथ ही कहा गया है कि नगर निकाय चुनाव में राजनीतिक दलों के चुनाव चिन्ह और नाम का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। बता दे की नगर निकाय के मुख्य पार्षद, उपमुख्य पार्षद व पार्षद के लिए अलग-अलग ईवीएम का प्रयोग किया जाएगा।

वही एक मतदान दल में पीठासीन पदाधिकारी तथा मतदान अधिकारी समेत छह सदस्य होंगे। मतदान केंद्र के बाहर पीठासीन पदाधिकारी मतदान केंद्र के नाम, मतदान केंद्र संख्या तथा मतदान केंद्र से संबंधित मतदाता सूची निर्वाचन करने वाले प्रत्याशी व आवंटित निर्वाचक प्रतीक की सूची प्रर्दशित करेंगे। गौरतलब है कि विधानसभा या लोकसभा निर्वाचन के लिए हुए मतदान में EVM में प्रत्याशी के नाम के सामने चुनाव चिन्ह होता है। जहां मतदाता बटन दबाते हैं। इसमें एक नोटा का बटन भी रहता है। बता दे की इसका उपयोग वैसे मतदाता करते हैं, जिन्हें कोई प्रत्याशी पसंद न हो। लेकिन नगर चुनाव में चुनाव आयोग द्वारा लगाई जाने वाली EVM में नोटा नहीं होगा। EVM में सिर्फ प्रत्याशी का नाम और चुनाव चिन्ह रहेगा। इससे मतदाता जो वोट देने आएंगे, वे किसी न किसी उम्मीदवार के नाम के आगे बटन दबाकर वोट देंगे।

About Post Author

You may have missed