NMCH में बनाया गया देश का सबसे बड़ा वैक्सीन स्टोरज हाउस, CM नीतीश ने किया क्षमता तथा व्यवस्था का निरीक्षण

पटना। बुधवार को कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण की तैयारियों को देखने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों के साथ एनएमसीएच पहुंचे। उन्होंने वैक्सीन स्टोर में कोरोना वैक्सीन रखे जाने की क्षमता तथा व्यवस्था का निरीक्षण किया। उनके साथ स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे भी थे। बता दें बिहार के नालंदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (एनएमसीएच) में देश का सबसे बड़ा वैक्सीन स्टोरज हाउस बनाया गया है। इस वैक्सीन सेंटर में 30 लाख यूनिट वैक्सीन रखने की क्षमता है।
वैक्सीन देने का रोडमैप तैयार
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि राज्य सरकार ने प्रदेशवासियों को कोरोना वैक्सीन देने की तैयारी पूरी कर ली है। इसके लिए बनाए गए रोडमैप के तहत चार से पांच महीने के भीतर सभी को टीका दे दिया जाएगा। हालांकि, इसके लिए आम लोगों को कुछ इंतजार करना पड़ेगा। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों, उसके बाद पुलिसकर्मियों, जनप्रतिनिधियों एवं सरकारी कर्मचारियों को वैक्सीन दिया जाएगा। बीमार व बुजुर्ग लोगों को वैक्सीन प्राथमिकता के आधार पर दिया जाएगा। बाद में आम लोगों की बारी आएगी।
प्रखंड स्तर तक की जा चुकी है तैयारी
बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए दो वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ और ‘कोवैक्सीन’ उपयोग में लाए जाने हैं। उनकी गुणवत्ता कायम रखने के लिए कोल्ड चेन की मुकम्मल व्यवस्था की गई है। वैक्सीन के रखरखाव के लिए केंद्र सरकार ने अतिरिक्त संसाधन भी दिए हैं। बिहार में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण की तैयारी पूरी कर हो चुकी है। इसके लिए प्रखंड स्तर तक व्यवस्था की जा चुकी है।

About Post Author