लोगों की आजीविका की सुरक्षा सुनिश्चित करने को जस्ट ट्रांजिशन के रास्ते पर चलने की जरूरत

* जस्ट ट्रांजिशन में राज्य सरकार को सहायता देगा सीड का रिसोर्स सेंटर
* झारखंड में जस्ट ट्रांजिशन के विषय पर सभी स्टेकहोल्डर्स के बीच व्यापक सहमति जरूरी


रांची। सेंटर फॉर एनवायरनमेंट एंड एनर्जी डेवलपमेंट (सीड) द्वारा आयोजित ‘जस्ट ट्रांजिशन डायलॉग’ में राज्य के प्रमुख राजनीतिक पार्टियों समेत सभी स्टेकहोल्डर्स ने व्यापक सहमति बनाते हुए माना कि झारखंड की अर्थव्यवस्था को भावी चुनौतियों के प्रति तैयार करने एवं लोगों की आजीविका की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जस्ट ट्रांजिशन के रास्ते पर चलने की जरूरत है चूंकि जस्ट ट्रांजिशन जीवाश्म ईंधन पर आधारित आर्थिक मॉडल से आगे निकल कर एक भविष्योन्मुखी अर्थव्यवस्था के निर्माण पर जोर देता है, जिसके केंद्र में सामाजिक न्याय, सुरक्षित पर्यावरण और आजीविका सुरक्षा का उद्देश्य है। इसलिए सभी दलों ने वैचारिक मतभेदों से ऊपर उठ कर नए झारखंड के निर्माण का संकल्प लिया। इसी कड़ी में सीड ने ‘जस्ट ट्रांजिशन रिसोर्स सेंटर’ की शुरूआत की है, जिसका मकसद सब-नेशनल स्तर पर संवाद, शोध-अध्ययन एवं क्रियान्वयन रोडमैप तैयार करना और राज्य एवं क्षेत्रीय स्तर पर सततशील विकास को प्रोत्साहित करना है। कार्यक्रम में झारखंड मुक्ति मोर्चा, भाजपा, इंडियन नेशनल कांग्रेस, आजसू पार्टी के प्रमुख नेताओं समेत राज्य के प्रमुख अकादमिक संस्थानों, इंडस्ट्रीज एवं बिजनेस एसोसिएशन, रिसर्च थिंक-टैंक्स और प्रतिष्ठित सिविल सोसाइटी संस्थानों की भी भागीदारी हुई।


जस्ट ट्रांजिशन डायलॉग के व्यापक संदर्भ के बारे में सीड के सीईओ रमापति कुमार ने कहा कि राज्य में जस्ट ट्रांजिशन को प्रोत्साहित करने के लिए सीड ने स्टेट रिसोर्स सेंटर की शुरूआत की है, जो सभी स्टेकहोल्डर्स के साथ मिल कर काम करेगा और राज्य सरकार को इस अनुरूप नई नीतियों और कार्यक्रमों के निर्माण में सहायता प्रदान करेगा। राज्य सरकार को ‘जस्ट ट्रांजिशन मिशन’ शुरू करना चाहिए, जो आवश्यक पॉलिसी फ्रेमवर्क, फाइनेंसिंग मैनेजमेंट और इम्प्लीमेंटेशन रोडमैप तैयार करने में प्रभावी भूमिका निभाए।
सीड की पहल की सराहना करते हुए भाजपा सांसद संजय सेठ ने कहा कि हमारे लिए जनहित के मुद्दे सर्वोपरि प्राथमिकता हैं और चूंकि जस्ट ट्रांजिशन सामाजिक न्याय के साथ विकास का पक्षधर है, ऐसे में हम इस बदलाव के लिए सभी पक्षों के साथ जागरूकता का कार्य करें। आजीविका सुरक्षा में जस्ट ट्रांजिशन के महत्व को रेखांकित करते हुए झामुमो विधायक लोबिन हेम्ब्रम ने कहा कि राज्य सरकार उन संभावनाशील क्षेत्रों एवं आर्थिक पहलुओं पर प्राथमिकता से ध्यान दे रही है, जिससे लोगों का जीविकोपार्जन सुरक्षित हो ताकि वे बदलाव के साथ कदमताल कर पाएं।

About Post Author

You may have missed