PATNA : राष्ट्रीय एकता दिवस पर बोले मंत्री नितिन नवीन, पीएम मोदी सरदार पटेल के संकल्पों व सपनों को कर रहे पूरा

  • गांधी मैदान में पांच दिवसीय चित्र प्रदर्शनी शुरू

पटना। सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती व राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर पटना के गांधी मैदान में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के रीजनल आउटरीच ब्यूरो के द्वारा आयोजित पांच दिवसीय चित्र प्रदर्शनी आज से शुरू हो गया। प्रदर्शनी सह पटेल जयंती समारोह का उद्घाटन बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने किया। इस मौके पर अति विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद रामकृपाल यादव भी मौजूद थे। इस मौके पर गणमान्य अतिथि के तौर पर एनसीसी निदेर्शालय (बिहार- झारखंड) के अपर महानिदेशक मेजर जनरल एम इंद्रबालन, एसएसबी-पटना के महानिरीक्षक पंकज दराद और रीजनल आउटरीच ब्यूरो पटना के अपर महानिदेशक एसके मालवीय उपस्थित थे।
समारोह को संबोधित करते हुए मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि सरदार पटेल ने एक भारत श्रेष्ठ भारत का सपना संजोया था। सरदार पटेल ने आजादी के बाद कई रजवाड़ों को एक सूत्र में पिरोकर राष्ट्रीय एकता की नींव रखी थी। उन्होंने सभी को तिरंगे के नीचे लाने का काम किया था। कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार पटेल के संकल्पों व सपनों को पूरा करने का काम कश्मीर से धारा-370 को हटा कर किया। आज पूरा भारत एक तिंरगे के नीचे है। उन्होंने कहा कि हमें अपने इतिहास और संस्कृति को जानना होगा। ऐसे में सरदार पटेल पर आयोजित यह चित्र प्रदर्शनी एक सार्थक पहल करती दिख रही है। उन्होंने कहा कि युवा और नई पीढ़ी को इस चित्र प्रदर्शनी से इतिहास और भारतीय संस्कृति को समझने का बेहतर अवसर मिलेगा।


वहीं अति विशिष्ट अतिथि सांसद रामकृपाल यादव ने कहा कि सरदार पटेल के त्याग की वजह से आज हम सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि भारत की यही खूबसूरती है कि अनेक भाषाओं और संस्कृतियों के बावजूद आज हम एक हैं। हमें सरदार पटेल की भावनाओं की कद्र करनी चाहिए और उनके बताए हुए रास्ते पर चलना चाहिए।
बिहार- झारखंड, एनसीसी निदेशालय के अपर महानिदेशक मेजर जनरल एम इंद्रबालन ने कहा कि सरदार पटेल की जयंती पर आज हम उन्हें याद कर रहे हैं। आज का दिन इसलिए महत्वपूर्ण है कि सरदार पटेल का जीवन हमें प्रेरणा देता है और राष्ट्रीय एकता का पाठ पढ़ाता है।
एसएससबी, पटना के महानिरीक्षक पंकज दराज ने कहा कि अगर पटेल नहीं होते तो देश का स्वरूप कुछ और होता। हमें सरदार पटेल के संकल्प को हमेशा याद करते हुए एक राष्ट्र श्रेष्ठ राष्ट्र को आत्मसात करना होगा और यही सरदार पटेल के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
इस अवसर पर रीजनल आउटरीच ब्यूरो, पटना के अपर महानिदेशक शैलेश कुमार मालवीय ने कहा कि सरदार पटेल ने एक भारत श्रेष्ठ भारत की कल्पना की थी और इस कल्पना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगे बढ़ा रहे हैं।
कार्यक्रम की शुरूआत में मंत्री नितिन नवीन ने चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन व अवलोकन किया। मौके पर एनसीसी के कैडेटों ने मुख्य अतिथि और अति विशिष्ट अतिथि को गार्ड आफ आनर दिया। इस अवसर पर लोक गायिका नीतू नवगीत ने राजकीय बांकीपुर बालिका विद्यालय की छात्राओं के सहयोग से स्वागत गान प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के दौरान सरदार पटेल पर आधारित एक वृत-चित्र (डॉक्यूमेंट्री) भी दिखाया गया। कार्यक्रम का संचालन मिनती चकलानवीस और धन्यवाद ज्ञापन पीआईबी, पटना के सहायक निदेशक संजय कुमार ने किया।
बता दें इस पांच दिवसीय आयोजन के दौरान चित्र प्रदर्शनी, पुस्तक प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, रैली, परिचर्चा, संगोष्ठी, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, चित्रांकन प्रतियोगिता, स्वच्छता श्रम दान, वृक्षारोपण समेत अन्य कई कार्यक्रम भी होंगे।

About Post Author

You may have missed