बिहारशरीफ और मुजफ्फरपुर एसटीपी के लिए जमीन की बाधा शीघ्र दूर होगी : तारकिशोर

  • उपमुख्यमंत्री ने एसटीपी निर्माण की समस्या को लेकर की अंतर्विभागीय बैठक, दिये आवश्यक निर्देश

पटना। मुजफ्फरपुर और बिहारशरीफ नगर निगम के अंतर्गत सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के निर्माण हेतु जमीन संबंधी गतिरोध को दूर करने को लेकर बिहार के उपमुख्यमंत्री-सह-नगर विकास एवं आवास मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग और नगर विकास एवं आवास विभाग के अधिकारियों के साथ अंतर्विभागीय समन्वय बैठक की।
उन्होंने कहा कि मुजफ्फरपुर और बिहारशरीफ में एसटीपी परियोजना का क्रियान्वयन बुडको के माध्यम से कराया जाना है। उन्होंने कहा कि मुजफ्फरपुर और बिहारशरीफ सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए संबंधित जिला से प्राप्त प्रस्ताव में अंकित की गई भूमि का किस्म, जल स्रोत एवं श्मशान प्रति कलीम गैरमजरूआ आम बताया गया है, जो विहित प्रावधान के अनुरूप समुचित नहीं है। उन्होंने मुजफ्फरपुर के नगर आयुक्त को स्थानीय अपर समाहर्ता एवं अन्य अधिकारियों के साथ परियोजना के क्रियान्वयन हेतु शहरी क्षेत्र में उपलब्ध विभिन्न विभागों की जमीनों की भौतिक स्थिति का सत्यापन कर फिर से प्रतिवेदन भेजने का निर्देश दिया। उक्त बैठक में उपस्थित राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय द्वारा बताया गया कि मुजफ्फरपुर शहरी क्षेत्र में कृषि विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग एवं बिजली विभाग की जमीनें उपलब्ध हैं। संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित कर एसटीपी के लिए न्यूनतम आवश्यक भूमि की व्यवस्था की जा सकती है।
उपमुख्यमंत्री ने बिहार शरीफ नगर आयुक्त को एसटीपी के लिए दो दिन के अंदर क्षेत्रान्तर्गत गैर मजरूआ आम अथवा सरकारी विभागों की उपलब्ध उपयुक्त जमीन को तलाश कर प्रतिवेदन भेजने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि नमामि गंगे और बुडको के अंतर्गत क्रियान्वित की जा रहे एसटीपी से शोधित जल का उपयोग सिंचाई के काम में होगा। विभाग के अंतर्गत इसके लिए अलग से परियोजना पर काम चल रहा है, जो शीघ्र ही मूर्त रूप लेगा।
बैठक के दौरान अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा, नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर, बुडको के प्रबंध निदेशक धर्मेंद्र कुमार, बुडको के मुख्य अभियंता, मुजफ्फरपुर और बिहारशरीफ के नगर आयुक्त, कार्यपालक अभियंता सहित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े संबंधित जिला के जिला पदाधिकारी, अपर समाहर्ता एवं बुडको के स्थानीय अधिकारी उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed