पटना जिला में कड़ी सुरक्षा के बीच होगी मैट्रिक की परीक्षा, कुल 74 केंद्र बनाए, 10 मिनट पहले पहुंचना होगा

पटना। बिहार में मैट्रिक की परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक संचालित होगी। वार्षिक माध्यमिक परीक्षा कदाचार मुक्त कराने के लिए सोमवार को डीएम और एसएसपी की ओर से सुरक्षा व्यवस्था को लेकर संयुक्त आदेश जारी किया गया है। परीक्षा के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रथम पाली 9:30 बजे सुबह से 12:45 बजे अपराह्न तक एवं द्वितीय पाली 1:45 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। पटना जिला अंतर्गत कुल 74 केंद्र बनाए गए हैं। इसमें पटना सदर अनुमंडल में 33, पटना सिटी अनुमंडल में 13, दानापुर अनुमंडल में 10, बाढ़ अनुमंडल में 7, मसौढ़ी अनुमंडल में 5 एवं पालीगंज अनुमंडल में 6 केंद्र हैं।
सभी केंद्रों पर मजिस्ट्रेट की तैनाती
परीक्षा के शांतिपूर्ण आयोजन तथा कदाचार मुक्त संचालन हेतु जिला दंडाधिकारी एवं एसएसपी पटना द्वारा संयुक्तादेश जारी किया गया है। पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की तैनाती कर कदाचार मुक्त परीक्षा के संचालन का सख्त निर्देश दिया गया है। सभी अधिकारियों को अपनी-अपनी ड्यूटी पर ससमय उपस्थित होने तथा परीक्षा के मौके पर विधि व्यवस्था संधारित रखने एवं कदाचार मुक्त परीक्षा संचालित करने का निर्देश दिया गया है।
केंद्र के आसपास होगी धारा 144 लागू
पटना जिले के सभी अनुमंडलों में वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2022 के अवसर पर विधि व्यवस्था के संपूर्ण प्रभार में संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी रहेंगे। सभी अनुमंडल पदाधिकारी को कदाचार मुक्त एवं शांतिपूर्ण परीक्षा के संचालन हेतु धारा 144 के अंतर्गत निषेधाज्ञा जारी करने एवं ग्रामीण क्षेत्रों में इसे 200 मीटर तथा शहरी क्षेत्रों में 100 मीटर की परिधि में प्रभावी रूप से लागू करने का सख्त निर्देश दिया गया है।
कड़ाई से होगी जांच
परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार पर ही परीक्षार्थियों की कड़ाई से फ्रिस्किंग (तलाशी) की जाएगी। छात्राओं के प्रत्येक परीक्षा केंद्रों के मुख्य द्वार के समीप क्लोज फ्रिस्किंग हेतु एक सुरक्षित पर्दानुमा कक्ष का निर्माण कराने का निर्देश दिया गया है ताकि महिला परीक्षार्थियों की सघन फ्रिस्किंग सुरक्षित रूप से की जा सके।
केंद्र पर 10 मिनट पहले पहुंचना होगा
प्रथम पाली के परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के समय 9:30 बजे पूर्वाह्न से 10 मिनट पूर्व अर्थात 9:20 बजे पूर्वाह्न तक परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इसी प्रकार द्वितीय पाली के परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारंभ होने के समय 1:45 बजे अपराह्न से 10 मिनट पूर्व अर्थात 1:35 बजे अपराह्न तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। दोनों पालियों के लिए निर्धारित समय के बाद विलंब से आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।
परीक्षा हॉल में मोबाइल प्रतिबंधित
परीक्षा केंद्र पर मोबाइल, ब्लूटूथ, व्हाट्सएप एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने पर पूरी तरह रोक लगाई गई है। परीक्षा में सम्मिलित होनेवाले परीक्षार्थियों को जूता-मोजा पहनकर परीक्षा केंद्र पर प्रवेश करना वर्जित रहेगा। इसलिए परीक्षार्थी जूता-मोजा की जगह चप्पल पहनकर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करेंगे।

About Post Author

You may have missed