छठ महापर्व में पटना में यह रेट पर मिल रहे है आम की लकड़ियां और मिट्टी के चूल्हा, जानिए क्या हैं भाव

बिहार,पटना। दिवाली के खत्म होते ही बाजारों में छठ महापर्व की खरीदारी को लेकर चहल-पहल शुरू हो चुकी है। इसे लेकर पटना के बाजारों में भी रौनक देखी जा सकती है। पटना के बाजारों में कुम्हारों ने अपना डेरा जमा लिया है और मिट्टी के चूल्हे बेच रहे हैं। इसके साथ ही आम की लकड़िया भी बिक रही है। दुकानदारों को उम्मीद है कि इस साल अच्छी बिक्री होगी और उन्हें मुनाफा भी होगा।

छठ के लिए तैयार है पटना का बाजार

दिवाली के खत्म होते ही छठ को लेकर बाजार तैयार हो रहा है। पटना में जदयू एवं राजद कार्यालय के आसपास कुम्हारों ने अपना डेरा जमा लिया है और मिट्टी के चूल्हे बेच रहे हैं। बात करें चूल्हे के रेट की तो यहां हर रेट के आपको चूल्हे मिल जाएंगे। यहां कुम्हार 150 रुपये तक मिट्टी के चूल्हे बेच रहे हैं। हालांकि चूल्हे की बढ़ी कीमतों को देखकर लोग थोड़े परेशान जरूर है लेकिन बदलते समय के साथ लोगों ने भी इसे अपना लिया है। इसे लेकर कुम्हारों का कहना है कि जिस मिट्टी से छठ के लिए चूल्हे बनते हैं वह काफी अलग होती है और उसे लाने के बाद उसमें और भी बहुत कुछ मिलाना पड़ता है तब जाकर चूल्हा बनता है। यही वजह है कि चूल्हे का रेट पहले की तुलना में अब काफी अधिक हो चुका है। वही बात करें आम की लकड़ियों की तो आम की लकड़ियां भी बाजारों में उतर चुकी है और यह लगभग 150 में 5 किलो बिक रही है।

छठ नजदीक आने पर बाजारों में बढ़ेगी रौनक

मालूम हो कि छठ आगामी 8 नवंबर से नहाए खाए के साथ शुरू होने वाला है और 11 नवंबर को सुबह की अर्घ्य के साथ समाप्त होगा। छठ बिहार वासियों के लिए बेहद खास है और लोक आस्था का महापर्व भी है। ऐसे में बाजारों में रौनक देखना आम बात है। जैसे-जैसे छठ नजदीक आता जाएगा बाजारों में भीड़ बढ़ती जाएगी।

About Post Author

You may have missed