कार्तिक पूर्णिमा पर हाजीपुर में गंगा और गंडक नदी के संगम पर खूब चला भूतखेली का दौर, अंधविश्वास का खेल खेलते दिखाई दिए ओझा

हाजीपुर। कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान के मौके पर हाजीपुर में गंगा और गंडक नदी के संगम स्थल कोनहारा घाट पर आधी रात से ही खुलेआम ओझा गुणियों के अंधविश्वास का खेल चलता रहा। दर्जनों ओझा-गुणी अजीबोगरीब हरकत करते नजर आए। ढ़ोल, मानर की धुन पर ओझा गुणियों ने नदी किनारे और नदी में हाथों में छड़ी लेकर भूत प्रेत भगाते दिखे। इतना ही नहीं अंधविश्वास के चंगुल में फंसे भोले-भाले लोग भी इन ओझा गुणियों के इशारे पर अजीबोगरीब हरकत करते नजर आए। इस अंधविश्वास में महिला, पुरुष ढोल,मानर की धुन पर झूमते नजर आए लेकिन इसे रोकने और टोकने वाला कोई नहीं दिखा। लोगों का कहना है कि अभी भी लोगों के बीच जागरूकता का अभाव है जिसके चलते लोग आज भी भूत-प्रेत में विश्वास करते हैं जिसका फायदा ओझा गुणी उठा रहे हैं।

वही सदर एसडीओ अरुण कुमार के मुताबिक, श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जिला प्रशासन द्वारा कोनहारा गंडक घाट समेत विभिन्न घाटों पर बैरिकेडिंग, नियंत्रण कक्ष, चेंजिंग रूम, सीसीटीवी कैमरा, वॉच टॉवर, एसडीआरएफ की टीम, स्थानीय गोताखोर, पुलिस बल तैनात की गई है। घाट को रंगबिरंगी रोशनी, मधुबनी पेंटिंग से सजाया गया है। श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान के साथ पूजा अर्चना, बच्चों का मुंडन संस्कार कराया वही विभिन्न मठ, मंदिरों में पूजा अर्चना कर आशीर्वाद प्राप्त किया। पवित्र स्नान को लेकर कोनहारा घाट, कौशल्या घाट, कदम घाट,पूल घाट, बालादास घाट, क्लब घाट, बुटन दास घाट समेत विभिन्न घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही।

About Post Author

You may have missed