15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजे गए केजरीवाल, राउज एवेन्यू कोर्ट ने दिया आदेश

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट ने 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। अब केजरीवाल 15 अप्रैल तक जेल में रहेंगे। माना जा रहा है कि उन्हें तिहाड़ जेल में रखा जा सकता है। कस्टडी खत्म होने पर केजरीवाल को ईडी ने सोमवार को कोर्ट में पेश किया। ईडी ने कोर्ट से कहा है कि हम न्यायिक हिरासत की मांग कर रहे हैं। ईडी ने राउज एवेन्यू कोर्ट में एक आवेदन दायर कर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को न्यायिक हिरासत में भेजने का निर्देश देने की मांग की है और कहा है कि फिलहाल हिरासत में और पूछताछ की जरूरत नहीं है। अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ईडी की ओर से कोर्ट में पेश हुए। केजरीवाल को 21 मार्च को कथित शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किया गया था। कोर्ट में ईडी ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने जांच मे सहयोग नहीं किया, सवालों के जवाब नहीं दिया। ईडी की तरफ से एससीजी एस वी राजू ने कहा कि कोर्ट को ये सब बताने का मकसद ये है कि हम आगे भी केजरीवाल की कस्टडी की मांग कर सकते हैं। 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा जाए। केजरीवाल सीधे-सीधे जांच में जवाब नहीं दे रहे हैं। ईडी ने कहा कि केजरीवाल बार-बार कह रहे हैं कि उन्हें कुछ नहीं पता। केजरीवाल ने अपना फोन नहीं दिया, जानबूझकर जांच को भटकाने की कोशिश कर रहे हैं। कोर्ट में सुनवाई के दौरान सॉलिसीटर ने कहा कि इनकी इस याचिका में सीमित मांग है। लेकिन, हम उससे आगे बढ़ते हुए कह रहे हैं कि फिलहाल 1700 करोड़ रुपे की या किसी और रकम की वसूली के लिए कोई कदम नहीं उठाएंगे। वहीं अरविंद केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि मुझे कहना पड़ेगा कि इनका रवैया बहुत उदार है। इसके बाद जस्टिस नागरत्ना ने कहा कि हम 24 जुलाई को सुनवाई करेंगे। हम विभाग के बयान के मद्देनजर सुनवाई टाल रहे हैं। इस याचिका के विरोध में अपनी दलीलें रखने के लिए बाद में उन्हें पूरा अवसर मिलेगा। केजरीवाल को केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। इसके बाद 22 मार्च को ईडी ने उन्हें कोर्ट में पेश किया। इसके बाद अदालत ने उन्हें ईडी की हिरासत में भेज दिया। उनकी रिमांड आज खत्म हो रही है। ईडी ने आज कोर्ट में रिमांड की मांग नहीं की और उन्हें न्यायिक हिरासत में भेजे जाने की मांग की। अदालत में पेशी के लिए पहुंचे केजरीवाल ने मीडियाकर्मियों के सामने एक बार फिर पीएम मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पीएम जो कर रहे हैं वह देश के लिए ठीक नहीं है। केजरीवाल से रामलीला मैदान में विपक्षी गठबंधन की रैली को लेकर प्रतिक्रिया मांगी गई थी।
50 घंटे से ज्यादा पूछताछ
अरविंद केजरीवाल करीब 10 दिन ईडी की कस्टडी में बिता चुके हैं। सूत्रों के मुताबिक, उनसे हर दिन करीब 5 घंटे से ज्यादा पूछताछ की गई है। इस हिसाब से वह 50 से अधिक घंटे ईडी के सवालों का सामना करते हुए बिता चुके हैं। केजरीवाल से कथित शराब घोटाले से जुड़े सैकड़ों सवाल दागे जा चुके हैं। हालांकि, ईडी ने 28 मार्च को कोर्ट में दावा किया था कि केजरीवाल जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं।
केजरीवाल ने नहीं बताए पासवर्ड
अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के समय उनका फोन और अन्य डिजिटल उपकरण भी जब्त किए गए थे। ईडी ने कोर्ट को बताया था कि केजरीवाल इनका पासवर्ड नहीं बता रहे हैं। हालांकि, उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल के फोन का एक्सेस ईडी को हासिल हो गया था और इसका डेटा निकाला जा चुका है। एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि ईडी ने केजरीवाल के आईफोन का एक्सेस हासिल करने के लिए ऐपल से संपर्क किया है। सूत्रों के मुताबिक केजरीवाल ने यह कहते हुए पासवर्ड देने से इनकार किया है कि उनके फोन में चुनाव से संबंधित डेटा है।
तिहाड़ में ‘आप’ के कई नेता
जिस पीएमएलए केस में अरविंद केजरीवाल को ईडी ने गिरफ्तार किया है उसमें आम आदमी पार्टी के कई नेता जेल जा चुके हैं। केजरीवाल के दाएं हाथ कहे जाने वाले पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया करीब एक साल से तिहाड़ जेल में बंद हैं। संजय सिंह भी कई महीनों से तिहाड़ में ही हैं। विजय नायर को भी इस केस में जेल भेजा जा चुका है।

About Post Author

You may have missed