JDU अपने दम पर लड़ेगी यूपी चुनाव, 26 सीटों का किया ऐलान, ललन सिंह ने आरसीपी सिंह को लेकर जताई नाराजगी

पटना। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा-जदयू की राहें पूरी तरह से जुदा हो गई है। जदयू के अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने 26 सीटों का शनिवार को ऐलान कर दिया, जहां जदयू अपना उम्मीदवार उतारेगी। ललन सिंह ने पार्टी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह को लेकर भी नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि अगर पहले हमें पता होता कि गठबंधन नहीं हो सकती तो हम और बेहतर तैयारी करते। जदयू कम से कम 51 निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारेगी।
… अधिक ताकत के साथ चुनाव लड़ता
ललन सिंह ने कहा कि उनकी पार्टी के नेता एवं केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह ने शुरू में गठबंधन के लिए भाजपा के राजी होने की बात कही थी। यदि जदयू ने इसके बाद इतने लंबे समय तक इंतजार नहीं किया होता, तो वह उत्तर प्रदेश में अधिक ताकत के साथ और अधिक सीटों पर चुनाव लड़ता। उन्होंने उल्लेख किया कि आरसीपी सिंह को जदयू नेतृत्व ने भाजपा नेताओं से बात करने के लिए अधिकृत किया था तथा कोई अन्य व्यक्ति इसका हिस्सा नहीं था। ललन ने कहा कि अब पार्टी स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने के निर्णय के साथ आगे बढ़ रही है क्योंकि बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सार्वजनिक रूप से कहा कि उत्तर प्रदेश में उनकी पार्टी के सहयोगी अपना दल और निषाद पार्टी हैं तथा उन्होंने जदयू का कोई जिक्र नहीं किया।
अनूप पटेल उम्मीदवारों के नाम तय करने को अधिकृत
ललन सिंह ने आगे कहा कि उनकी पार्टी ने 51 से अधिक सीट पर लड़ने के लिए पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई के प्रमुख अनूप पटेल को उम्मीदवारों के नाम इत्यादि तय करने के लिए अधिकृत किया है। उन्होंने कहा कि यूपी चुनाव के लिए जिन सीट की सूची जारी की है, उनमें रोहनिया भी शामिल है, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रतिनिधित्व वाले वाराणसी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में पड़ती है।
बिहार में भाजपा के साथ संबंधों पर कोई प्रभाव नहीं
ललन सिंह ने यह भी कहा कि उनकी पार्टी के यूपी में स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने के फैसले का बिहार में भाजपा के साथ उसके संबंधों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। जदयू ने कई राज्यों में भाजपा के साथ गठबंधन किए बिना चुनाव लड़ा है। ललन ने कहा कि उनकी पार्टी ने पिछले विधानसभा चुनाव में अरुणाचल प्रदेश में सात सीट जीती थीं, लेकिन भाजपा ने बाद में उनमें से छह विधायकों को अपने पाले में कर लिया था। बता दें उत्तर प्रदेश विधानसभा की 403 सीट के लिए सात चरणों में मतदान 10 फरवरी से शुरू होगा।

About Post Author

You may have missed