IRCTC का ‘हुनर से रोजगार तक’ : पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार के लिए कुशल बनाने के लिए अभ्यर्थियों को करेगा तैयार

CENTRAL DESK : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्टार्टअप इंडिया, स्टैण्डअप इंडिया और आत्मनिर्भर भारत के परिकल्पना को साकार करने के लिए रेलवे मंत्री के नेतृत्व में भारतीय रेलवे बड़े पैमाने पर प्रौद्योगिक क्रांति के दौर से गुजर रही है। इसी कड़ी में आईआरसीटीसी ने अब तक 2500 छात्रों के लिए कौशल विकास कार्यक्रम का संचालन वर्ष 2012 से किया हुआ है और इसे सीबीएसपी के अन्तर्गत पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रयोजित कौशल निर्माण हेतु छोटी सी टीम ‘हुनर से रोजगार तक’ के नाम से पुन: आरंभ किया है। इस कार्यक्रम का उदे्श्य आतिथ्य-सत्कार, खानपान एवं पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार के लिए कुशल बनाने हेतु अभ्यर्थियों को तैयार करना है। यह कार्यक्रम 2020-2021 के लिए आईआरसीटीसी के बेस किचन परिसर, अजमेरी गेट साइड, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन में आयोजित किया जा रहा है।
इस कार्यक्रम के अंतर्गत कराए जाने वाले कौशल विकास रोजगारपरक पाठ्यक्रम मल्टी-कुजी (3 महीने), खान-पान (स्टीवर्ड) (2 महीने) और होम डिलीवरी बॉय (2 महीने) तथा इन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए मल्टी-कुजी और होम डिलीवरी बॉय उम्मीदवार की न्यूनतम योग्यता 8वीं पास होनी चाहिए एवं खान-पान (स्टीवर्ड) न्यूनतम योग्यता 10वीं पास होनी चाहिए। दोनों पाठ्यक्रम में आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
जरूरतमंदो पर आधारित यह कारीगरी, कुशलता एवं रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण कार्यक्रम इस बात को ध्यान में रखकर उम्मीदवारों को टूलकिट, दोपहर का भोजन और अन्य पाठ्यक्रम से संबंधित अध्यन सामग्री बिना किसी चार्ज के प्रशिक्षुगण को प्रदान की जाएगी। पाठ्यक्रम समापन के पश्चात प्रत्येक सफल उम्मीदवार को प्रमाण पत्र और 1500-2000 रूपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति से सम्मानित किया जाएगा। आईआरसीटीसी भविष्य में अभ्यर्थियों को रोजगार प्राप्त करने के लिए उनकी सहायता करने के लिए प्रयासरत है।

BIHAR : सीतामढ़ी में नौजवान लड़के की हत्या से इलाके में सनसनी, 6 अप्रैल से था लापता

About Post Author

You may have missed