पटना, नालंदा और झारखंड में लूटने वाले अंतरराज्यीय अपराधिक गिरोह का खुलासा, चार शातिर गिरफ्तार

गया। बिहार पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। लूट की योजना बनाते अंतर जिला और अंतर राज्यीय अपराधिक गिरोह के चार सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार शातिर अपराधियों पर झारखंड के धनबाद, बिहार के पटना, नालंदा और गया जिले के अलग-अलग थानों में दर्जनों मामले दर्ज हैं। इसका खुलासा गया के वरीय पुलिस अधीक्षक आदित्य कुमार और सिटी एसपी राकेश कुमार ने सोमवार को प्रेस वार्ता के दौरान किया।
उन्होंने बताया कि मानपुर में 6 शातिर अपराधियों के छुपे होने की सूचना मिली थी। उसके बाद नगर पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार, मुफस्सिल थानाध्यक्ष पंकज कुमार सिंह एवं तकनीकी सेल के पदाधिकारियों को लेकर एक एसआईटी टीम गठित की गई। टीम के सदस्यों ने मुफस्सिल थाना क्षेत्र के गया-नवादा एनएच पर मेहता पेट्रोल पंप के पास एक कार सवार थे, जो हाइवा लूटने की योजना बना रहे थे। उसके बाद टीम ने पहचान कर घेराबंदी की। पुलिस को देख कर दो शातिर अपराधी भागने में सफल रहे जबकि चार शातिर अपराधियों को पुलिस ने कार समेत धर दबोचा।
ये हुए गिरफ्तार
गिरफ्तार अपराधियों में मुफस्सिल थाना के भदेजा गांव निवासी ईश्वर चौधरी उर्फ गौड, संतोष चौधरी उर्फ ढकनी चौधरी, मझौली मूरहठा गांव निवासी रंजीत पासवान एवं चंदौती थाना क्षेत्र के मगध कॉलोनी रोड नंबर 3 निवासी आशीष रंजन शामिल है। एसएसपी ने बताया कि ये चारों अपराधी सियाज कार बीआर 01 डीभी 0537 पर सवार थे। इनके पास से लोडेड दो नाली देसी कट्टा, पांच कारतूस और 5 मोबाइल बरामद किया गया है। एसएसपी ने बताया कि सभी अपराधी डकैती की योजना बना रहे थे। इस गिरोह का मुख्य सरगना कुख्यात अपराधी संतोष चौधरी उर्फ ढकनी चौधरी है, जो चोरी, लूट व डकैती जैसे संगीन मामले का आरोपित है।
आरोपियों पर पूर्व में है कई मामले दर्ज
एसएसपी ने बताया कि ईश्वर चौधरी पर कुल 8 मामले दर्ज हैं, जिसमें नालंदा जिले के दीपनगर थाना कांड संख्या 230/15 दर्ज है। इसी तरह इसके खिलाफ विभिन्न थानों में मामले दर्ज है। वहीं दूसरे अपराधी संतोष चौधरी उर्फ ढकनी चौधरी पर भी 1 दर्जन से अधिक मामले दर्ज हैं। इसमें गया जिले के विष्णुपद मुफस्सिल, मगध मेडिकल बोधगया और बुनियादगंज थाना में मामला दर्ज है। संतोष पर मानपुर में सैप जवान की गोली मारकर हत्या का भी मामला मुफस्सिल में पहले से दर्ज है। तीसरे आरोपित रंजीत पासवान पर झारखंड के धनबाद जिले के कटरा थाना में 278/07 मामले दर्ज हैं। रंजीत गया जिले के टनकुप्पा थाना कांड संख्या 87/19 दोहरे हत्याकांड का आरोपित है। इसने कुख्यात आरोपित तिरेल यादव के साथ मिलकर आकाश उर्फ बिट्टू और राहुल यादव हत्याकांड में आरोपित है। पिछले कई वर्षों से वह फरार चल रहा था। इसने तिरेल यादव के साथ मिलकर बीते दिनों विष्णुपद थाना क्षेत्र में बाबू धोबी को गोली मारकर हत्या करने का प्रयास किया था। पुलिस के अनुसंधान में आरोपी पाया गया है। चौथे आरोपित आशीष रंजन पटना जिले के जक्कनपुर थाना में शराब पीकर वाहन चलाने के मामले में जेल गया था। एसएसपी ने बताया कि पकड़े गए सभी आरोपित अंतर जिला के साथ-साथ अंतर राज्य में गिरोह का संचालन करता है। जिस जिले और राज्य में इनके खिलाफ मामले दर्ज हैं। वहां की पुलिस से संपर्क की जा रही है ताकि इन शातिर अपराधियों को स्पीडी ट्रायल के तहत सजा दिलाई जा सके।
कुल 25 गिरोह को चिन्हित
एसएसपी ने कहा कि गया जिले में बदमाशों का कई गिरोह संचालित है। इसमें से पुलिस ने कुल 25 गिरोह को चिन्हित किया है। उन 25 गिरोह के सदस्यों की गिरफ्तारी के लिए अलग से टीम गठित की गई है। छापेमारी टीम में वजीरगंज डीएसपी चूर्ण मंडल, मुफस्सिल थानाध्यक्ष पंकज कुमार सिंह, पुलिस पदाधिकारी अविनाश कुमार, रणविजय कुमार एवं तकनीकी सेल के पदाधिकारी शामिल थे। इन सभी पुलिस पदाधिकारियों को बेहतर कार्य के लिए पुरस्कृत किया जाएगा।

About Post Author

You may have missed