अग्निपथ विरोध के कारण आज भी बिहार के 20 जिलों की इंटरनेट सेवा बंद, व्हाट्सएप ग्रुप पर होगी खास नज़र

पटना। बिहार में अग्निपथ योजना के विरोध और उसे लेकर हो रहे हंगामे के बीच राज्य सरकार ने सबसे पहले 12 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद की थी। तीन दिन पहले इंटरनेट सेवा बंद करने का फैसला लिया गया था लेकिन अगली ही सुबह 15 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई और अब बिहार के 20 जिले ऐसे हैं जहां आज इंटरनेट बंद है। दरअसल इंटरनेट सेवा बंद होने की वजह से सूचनाएं और अफवाहों के फैलने के मामले में कमी आई है और यही वजह है कि हंगामा भी कम हो रहा है। इसे देखते हुए सरकार ने आज भारत बंद से पहले ही 5 और जिलों में इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया है।
राज्य के इन जिलों में आज बंद रहेगी इंटरनेट सेवा
अग्निपथ प्रदर्शन को देखते हुए आज बिहार के जिन जिलों में इंटरनेट सेवा बंद रहेगी उनमें कैमूर, भोजपुर, औरंगाबाद, रोहतास, बक्सर, नवादा, पश्चिम चंपारण, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगूसराय, वैशाली, सारण, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, दरभंगा, गया, मधुबनी, जहानाबाद, खगड़िया और शेखपुरा शामिल है। इंटरनेट सेवा बंद करने को लेकर कई जिलों में आज सुबह लोगों को जानकारी हुई। सुबह जब लोगों की आंख खुली तो उनके मोबाइल पर एक टेक्स्ट मैसेज आया हुआ था। मोबाइल ऑपरेटर कंपनियों की तरफ से बताया गया था कि आपकी इंटरनेट सेवा अस्थाई तौर पर बंद कर दी गई है।
सरकार के काम आया इंटरनेट बंद करने का फार्मूला, रविवार को शांत रहा मामला
दरअसल बिहार में अग्निपथ है योजना के विरोध में जो हिंसक प्रदर्शन हुआ उसके बाद सरकार ने हिंसा रोकने के लिए जब ठोस पहल की शुरुआत की तो सबसे पहले इंटरनेट सेवा की तरफ ध्यान गया। सोशल मीडिया व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम जो सूचनाएं उपद्रवी एक दूसरे तक के साझा कर रहे थे, उसके कारण प्रशासन को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही थी। व्हाट्सएप ग्रुप और सोशल मीडिया पर कैसे नियंत्रण पाया जाए इसका तोड़ निकालते हुए सरकार ने इंटरनेट सेवा बंद की। इंटरनेट सेवा बंद होने के बाद के मामलों में कमी आई है। जिसके कारण रविवार को कुल मिलाकर मामला शांत रहा। वही जिसके बाद आज भारत बंद के मौके पर पांच और जिलों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। इस तरह बिहार के 20 जिलों में फिलहाल इंटरनेट नहीं है।

About Post Author

You may have missed