December 6, 2022

दिवाली के त्यौहार पर भी महंगाई की मार : लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति के दाम 30 फ़ीसदी तक बढ़े, कारोबारी हुए मायूस

पटना। कोरोना काल से सभी तरह के सामान के दाम में दिन प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है। इसके कारण अधिकतर लोग के घरों का आर्थिक बजट पर असर पड़ रहा है। इस महंगाई का दीपावली पर भी असर पड़ने की पूरी उम्मीद कारोबारियों द्वारा की जा रही है। आस्था पर महंगाई की मार से आम नागरिक जहां त्रस्त हैं। वहीं, कारोबारियों को भी कारोबार प्रभावित होने की चिंता सता रही है।
दीपावली पर मूर्ति कारोबार पड़ा सुस्त
दीपावली पर अधिकतर हिंदू घर, व्यवसाहिक प्रतिष्ठान, सरकारी और गैर सरकारी कार्यालय मे मां लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्तियों की पूजा कर उन्हें स्थापित किया जाता है। दशहरे के बाद से इन मूर्तियों के कारोबार शुरू हो जाते है। लेकिन इस बार दीपावली का त्योहार आने में करीब 3 दिन बचे हैं। बावजूद इन मूर्तियों के कारोबार कछुए की गती से चल रहे हैं।
मूर्तियों के दाम में 30 फीसदी तक हुई वृद्धि
मूर्तियों के थोक कारोबारी बता रहे हैं की बीते एक वर्ष के भीतर मूर्तियों के दाम में 30 प्रतिशत तक वृद्धि होने से कारोबार पर असर पड़ रहा है। खुदरा व्यापारी जो दर्जन से मूर्ति की खरीदारी करते थे, इस बार काफी कम संख्या में खरीदारी कर रहे हैं। वहीं, फुटपाथ हटने से भी कारोबार पर असर पड़ रहा है। थोक बाजार में चुनार की लक्ष्मी- गणेश जी की मूर्तियां 10 से 50 रुपये प्रति जोड़ी बिक रही है। वही अब कारोबारियों को दशहरा के बाद धनतेरस व दीपावली से कारोबार संभलने की उम्मीद है। सर्राफा, इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रीकल, बर्तन और ऑटोमोबाइल बाजार में तैयारी जोरों पर है।

About Post Author

You may have missed