देश में गुंडा बैंक के बिहार समेत 6 राज्यों के 24 ठिकानों पर इनकम टैक्स की छापेमारी, कैश समेत भारी मात्रा में कागजात जब्त

पटना। गुंडा बैंक मामले में इनकम टैक्स विभाग बिहार समेत 6 राज्यों के 24 ठिकानों पर छापेमारी कर रहा है। भागलपुर में आयकर विभाग की रेड शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन भी जारी है। यहां पूर्व मेयर राजेश वर्मा के ठिकानों की तलाशी ली जा रही है। वहीं, भागलपुर, सुल्तानगंज, पूर्णिया समेत अन्य जगहों पर हुई छापेमारी में अब तक आईटी टीम ने एक करोड़ रुपये से ज्यादा कैश बरामद किया है। सभी जगहों से कैश के अलावा भारी मात्रा में कागजात मिले हैं, जिनकी जांच पूरी होने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि इसमें कितनी राशि और कागजात अवैध लेनदेन या टैक्स में हेराफेरी से संबंधित है। अब तक हुई जांच में यह बात सामने आई है कि सुल्तानगंज के शिवम कुमार के पेट्रोल पंप से 70 लाख और घर से आठ लाख रुपये नकद मिले हैं। वहीं, 30 लाख रुपये से ज्यादा के लेनदेन से जुड़े कागजात मिले हैं। कैश से जुड़ा कोई वैध दस्तावेज नहीं मिला।

इससे यह स्पष्ट हुआ कि यह सभी राशि अवैध स्रोत से प्राप्त की गई है। इसके अलावा गुंडा बैंक के मुख्य संचालक भागलपुर के पूर्व डिप्टी मेयर राजेश कुमार वर्मा के पांच ठिकानों पर भी तलाशी हुई। इस क्रम में 50 लाख कैश मिले हैं, जिनकी जांच चल रही है। इसके ठिकानों से कैश से ज्यादा बड़ी संख्या में फर्जी लेनदेन से जुड़े दस्तावेज और अवैध खातों से जुड़े कई बुक मिले हैं। जांच पूरी होने के बाद करोड़ों रुपये के अवैध लेनदेन का मामला सामने आने की आशंका है। इसके अलावा भागलपुर के ही एक अन्य ठेकेदार राकेश कुमार शर्मा के ठिकाने से करोड़ों रुपये के लेनदेन से जुड़े कागजात बरामद किये गये हैं। इनके यहां कैश समेत अन्य अचल संपत्तियां तो नहीं के बराबर नहीं मिली, लेकिन बेहद महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद हुए हैं। जमीन का कारोबार करने वाले विजय यादव के ठिकानों से कोई कैश नहीं मिला, लेकिन यहां से भी लेनदेन से जुड़े कई अहम दस्तावेज मिले हैं। जांच चल रही है। आयकर की यह कार्रवाई शुक्रवार शाम तक चलने की संभावना है। जांच पूरी होने पर कई नए खुलासे होंगे।

About Post Author