बिहार में अब सरकारी स्कूलों की छात्राओं का निकलेगा अखबार, जानिए कैसे होगा प्रकाशन

पटना। सरकारी स्कूल की बेटियां दीवार अखबार का प्रकाशन करेंगी। 9वीं और 10वीं की छात्राओं को इस काम की जवाबदेही दी गई है। छात्राओं को आगे बढ़ाने को लेकर सरकार की ओर से यह पहल की गई है। सभी हाईस्कूल में इस दीवार अखबार का प्रकाशन करना है। छात्राओं को आगे बढ़ाने को बिहार शिक्षा परियोजना की पहल बिहार शिक्षा परियोजना की ओर से इस संबंध में डीईओ और डीपीओ समग्र शिक्षा अभियान को निर्देश जारी किया गया है। इसके लिए हर स्कूल में एक नोडल शिक्षक होंगे। शिक्षक के मार्गदर्शन में इस दीवार अखबार का प्रकाशन होगा। महीने में एक या दो बार बच्चियां इसका प्रकाशन करेंगी। स्कूल और पोषक क्षेत्र के आसपास की घटनाएं और छात्राओं की लिखीं कहानी-कविताएं इसमें होंगी।

छात्राएं इस तरह करेंगी दीवार अखबार का प्रकाशन

जिस्ता वाले फुल स्केच कागज, चार्ट पेपर को चिपका कर उसे अखबार की शक्ल दी जाएगी। सुंदर और साफ लिखावट में बच्चियां अपने आसपास तथा स्कूल में हाल में घटित किसी घटना की रिपोर्ट लिखेंगी। स्वरचित कविता, कहानी, चुटकुला, चित्र, ज्ञान-विज्ञान के कुछ तथ्य, महापुरूषों की जीवनी, सामान्य ज्ञान आधारित रोचक तथ्य इसमें रहेंगे।

ऐसे पढ़ सकेंगे अखबार

पूरे अखबार को सुंदर बॉर्डर और चित्रों-कार्टूनों से सजाया जाएगा। अखबार तैयार होने के बाद इसे स्कूल की किसी दीवार पर चिपकाया जाएगा। यह ऐसी जगह चिपकाया जाएगा, जहां सब की पहुंच हो और आसानी से पढ़ पाएं। दीवार पर चिपके होने के कारण इसे दीवार अखबार नाम दिया गया है।

बच्चियां होंगी प्रशिक्षित, बेहतर करने पर पुरस्कार

डीईओ अब्दुस सलाम अंसारी ने कहा कि बच्चियों को इसके लिए ट्रेंड किया जाएगा। बच्चियां अलग-अलग घटनाओं को समझें और इसे कैसे लिखें, इसे लेकर शिक्षक गाइड करेंगे। हर महीने एक बेतहर रिपोर्ट पर बच्चियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। इस योजना से छात्राओं की शिक्षा प्रसार को और बल मिल सकेगा।

About Post Author

You may have missed