PATNA : राजीवनगर मामले में हाईकोर्ट में आज होगी सुनवाई, भू-माफियाओं की दूसरी सूची हो रही हैं तैयार

पटना। बिहार की राजधानी पटना के नेपाली नगर और राजीव नगर में बिहार राज्य आवास बोर्ड की अधिग्रहित भूमि को अवैध तरीके से क्रय और बिक्रय कर धन अर्जित करने वाले भू-माफियाओं की दूसरी सूची तैयार करने का काम शुरू हो गया है। इस सूची में एक दर्जन ऐसे लोग हैं जो पिछले 10 वर्षों से इस क्षेत्र में क्रय-बिक्रय कर पैसा कमाते रहे हैं। जिला प्रशासन को ऐसे लोगों द्वारा जमीन के क्रय-बिक्रय किए जाने से संबंधित प्रमाण भी मिले हैं। उसके आधार पर सूची तैयार हो रही है। इधर, बिहार राज्य आवास बोर्ड को प्रशासन का वह पत्र मिल गया है, जिसमें नेपाली नगर और राजीव नगर में सक्रिय गृह निर्माण समितियों पर प्राथमिकी दर्ज कराने की बात कही गई है।
थाने में सेटिंग कर कब्जा दिलाता है दलाल
तीन और चार जुलाई को नेपाली नगर में अतिक्रमण हटाने के दौरान प्रशासन को यह जानकारी मिली थी कि इस इलाके में सक्रिय कुछ गृह निर्माण समितियों ने अधिग्रहित भूमि के क्रय बिक्रय का काम किया है। इसके आधार पर उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए प्रशासन ने आवास बोर्ड को पत्र भेजा था। छानबीन में जुटे अधिकारियों का कहना है कि गृह निर्माण समितियों के पदाधिकारियों ने नेपाली नगर में एक ऐसा नेटवर्क तैयार कर रखा था जो आम लोगों को जमीन लेने के लिए बुलाते थे।इसमें कई सरकारी कर्मचारी भी शामिल थे। समय के साथ नेपाली नगर में जमीन की खरीद बिक्री करने वालों की एक फौज खड़ी हो गई। दलालों का एक ऐसा भी समूह था जो लोगों की जमीन पर आवास बोर्ड के कर्मचारियों और थाने में सेटिंग का काम कर उन्हें कब्जा दिलाता था। इन सभी पहलुओं पर छानबीन करने के बाद लोगों की सूची तैयार की जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही ऐसे लोगों पर भी कार्रवाई होगी।
हाईकोर्ट में सुनवाई आज
राजीवनगर क्षेत्र के नेपाली नगर मामले में मंगलवार को पटना हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है। कोर्ट ने पिछली सुनवाई के दौरान बिहार स्टेट हाउसिंग बोर्ड तथा जिला प्रशासन से जानना चाहा था कि बोर्ड की जमीन पर पिछले 25 वर्षों के कब्जे को हटाने के लिए बोर्ड ने क्या कार्रवाई

About Post Author

You may have missed