बिहार के सरकारी स्कूलों में बच्चों के साथ हेडमास्टर खायेगें मिड-डे मिल, भोजन क्वालिटी सुधारने के लिए निर्देश जारी

पटना। बिहार के सरकारी विद्यालयों में बच्चों के साथ पंक्ति में बैठकर हेडमास्टर को भी मध्याह्न भोजन करेगें। यह निर्देश शिक्षा विभाग ने दिया है। विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने सभी जिला पदाधिकारियों, जिला शिक्षा पदाधिकारियों, जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को इस बारे में पत्र लिखा है। उन्होंने मंगलवार को लिखे पत्र में कहा है कि मध्याह्न भोजन के सतत निरीक्षण की जरूरत है। इस संबध में संजय कुमार ने यह भी कहा है कि भोजन चखने के आधे घंटे के बाद जब बच्चों के बीच भोजन वितरण किया जाए तो उनके साथ पंक्ति में बैठकर प्रधानाध्यापक या प्रभारी प्रधानाध्यापक भी भोजन करेंगे। साथ ही क्रमवार भोजने चखने वाले विद्यालय शिक्षा समिति के अध्यक्ष- सचिव- अन्य सदस्य- अभिभावक भी बच्चों की पंक्ति में बैठकर भोजन करना सुनिश्चित करेंगे। वही जब भी जिला पदाधिकारी या जिला पदाधिकारी द्वारा अधिकृत पदाधिकारी मध्याह्न भोजन योजना के अनुश्रवण या निरीक्षण के लिए जब भी विद्यालय जाएं तो उनसे भी बच्चों के साथ बैठकर भोजन करने का आग्रह किया जाए। इससे भोजन की अनवरत गुणवत्ता सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।
5 अप्रैल को लिखे गए पत्र में दिए गए थे ये निर्देश
बिहार में एनजीओ द्वारा स्कूली बच्चों को उपलब्ध कराए जा रहे मध्याह्न भोजन पर सवाल उठते रहे हैं। पानी जैसा दाल और सब्जी की क्वालिटी भी पोषणयुक्त नहीं होने की शिकायत मिल रही है। संजय कुमार द्वारा पत्र लिखे जाने से पहले 5 अप्रैल 2022 को पीएम पोषण योजना, बिहार के विशेष सचिव सह निदेशक सतीश चंद्र झा ने सभी पी.एम. पोषण योजना से जुड़े जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को ये जरूरी निर्देश दिए थे की मध्याह्न भोजन तैयार होने के बाद सर्वप्रथम विद्यालय के प्रधानाध्यापक या प्रभारी प्रधानाध्यापक और रसोईया सह सहायक के द्वारा भोजन चखा जाएगा।
इसके साथ साथ ही भोजन चखने के बाद भोजन की गुणवत्ता व स्वाद के संबंध में पंजी पर टिप्पणी अंकित करना होगा। वही प्रधानाध्यापक व रसोईया- सह- सहायक दोनों द्वारा भोजन को चखे जाने के आधे घंटे के बाद ही बच्चों के बीच भोजन को वितरित किया जाएगा। विद्यालय मे संचारित गुणवत्ता सह निरीक्षण पंजी में प्रतिदिन चखने वाले व्यक्ति का नाम और भोजन की गुणवत्ता संबंधित टिप्पणी अंकित किया जाना अनिवार्य होगा।

About Post Author

You may have missed