प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 23 मई से 14 जून तक होगी गर्मी की छुट्‌टी, सिलेबस पूरा करने के बाद ही प्राइवेट स्कूल करेगें बंद

पटना। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 23 मई से 14 जून तक गर्मी की छुट्‌टी को लेकर तैयारी चल रही है, लेकिन प्राइवेट स्कूल अपने अनुसार शेड्यूल तैयार कर रहे हैं। स्कूलों ने अपने हिसाब से अलग-अलग तैयारी की है, लेकिन पहला फोकस बच्चों के भविष्य को देखते हुए सिलेबस पूरा करने को लेकर है। जानकारी के अनुसार, कोरोना के कारण बंद रहे स्कूल अब सिलेबस पूरा करने में जुटे हैं। 23 मई से गर्मी की छुट्‌टी को लेकर वो तैयार नहीं है। स्कूलों ने फैसला किया है कि सिलेबस पूरा करने के बाद ही गर्मी की छुट्‌टी होगी।
सरकारी स्कूलों में 23 मई से गर्मी छुट्‌टी की तैयारी
बिहार के सरकारी स्कूलों में 23 मई से गर्मी की छुट्‌टी को लेकर तैयारी की जा रही है। पूर्व निर्धारित समय के अनुसार 23 मई से लेकर 14 जून तक गर्मी की छुट्‌टी करने का फैसला लिया गया है। इस दौरान सभी सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्‌टी को लेकर बंदी रहेगी। हालांकि अभी तक इस पर शिक्षा विभाग की तरफ से कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। शिक्षा विभाग का कहना है कि जिलों से अलग अलग आदेश जारी कर छुट्‌टी की घोषणा की जाती है। अब तक पटना में भी शिक्षा विभाग की तरफ से कोई आदेश नहीं जारी किया गया है और प्रशासन भी इस दिशा में कोई निर्देश नहीं दिया है। वही प्राइवेट स्कूलों का कहना है कि कोरोना के चक्कर में कोर्स काफी पिछड़ा हुआ है। यह बच्चों के भविष्य का सवाल है। गर्मी से बचाव जरुरी है लेकिन बच्चों का कोर्स उससे भी जरुरी है। अगर कोर्स पूरा नहीं होगा तो समस्या होगी। ऐसे में बच्चों के भविष्य को देखते हुए अभी छुट्‌टी को लेकर कोई प्लानिंग नहीं है।
जब प्रचंड गर्मी थी तो नहीं किया बंदी
प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहम्मद श्मायल अहमद का कहना है कि सरकार बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखकर काम करे। स्कूल और गार्जियन दोनों बच्चों के भविष्य को लेकर गर्मी की छुट्‌टी से पहले कोर्स को पूरा कराने में जुटे हैं। ऐसे में पहली प्राथमिकता बच्चों के कोर्स को पूरा कराने को लेकर है। वही श्मायल अहमद ने कहा है कि जब प्रचंड गर्मी थी तो स्कूल नहीं बंद किए गए अब तो थोड़ी राहत है तो स्कूलों को कोर्स पूरा करने का मौका देना चाहिए, क्योंकि गार्जियन भी यही चाहते हैं कि बच्चों का भविष्य नहीं खराब हो। वह कोर्स पूरा करके ही गर्मी की छुट्‌टी करें। प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन का कहना है कि 23 मई से 14 जून तक गर्मी की छुट्‌टी की तैयारी है। लेकिन प्राइवेट स्कूल इस डेट पर स्कूल नहीं बंद कर रहे हैं। वह सिलेबस पूरा करने के बाद ही स्कूल बंद करेंगे।

About Post Author

You may have missed