26वां पुण्यतिथि पर श्रद्धापूर्वक याद किए गए डुमरांव के पूर्व विधायक कुमार गंगा सिंह

पटना। डुमरांव विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक कुमार गंगा सिंह के पुण्यतिथि के अवसर पर उनके सुपौत्र व पटना नगर निगम के वार्ड 25 के वार्ड पार्षद रजनीकांत सिंह ने पटना में उनके पुण्यतिथि पर कार्यक्रम आयोजित कर श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर मौजूद वक्ताओं ने कहा कि शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में योगदान रहा, साथ ही आजादी के आंदोलन में भी भूमिका रही।
इधर, डुमरांव के पूर्व विधायक सह स्वतंत्रता सेनानी कुमार गंगा सिंह की 26वां पुण्यतिथि उनके गांव डुमरी में मनाई गई। सबसे पहले उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किया गया। जहां वक्ताओं ने उनके जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि डुमरांव विधानसभा क्षेत्र का नेतृत्व किया। कुमार गंगा बाबू एक ऐसा नेता थे, जिन्हें न कोई जाति बांध सकी और न ही धर्म, जो विकास पुरुष के रूप में जाने जाते थे।
वक्ताओं ने कहा कि उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में कई कार्य किए। सबसे पहले उन्होंने अपने गांव में अपनी निजी जमीन स्कूल के लिये दान दे दिए। इतना ही नहीं, डुमरी की धरीक्षणा कुंवरी जो कि दान करने के मामले में उनके बाद ही योगदान रहा। उन्होंने गंगा बाबू के साथ मिलकर 21 बीघा जमीन दान दी जिस पर कॉलेज की स्थापना की गई 1942 में देश गुलामी की आग में जल रहा था। गंगा बाबू को उस समय लंबे समय तक जेल में रहना पड़ा था। उन पर डुमरांव थाने को जलाने का आरोप था, बाद में उन्हें कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया। उन्होंने स्वास्थ्य के क्षेत्र में पटना के कैंसर अस्पताल में भी दो लाख की राशि दान के रुप में दिए। इसके पहले वक्ताओं ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए करोना जैसी महामारी से बचने को लेकर सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का अपील किया वक्ताओं में सुरेश कुंवर, वार्ड सदस्य कपिल मुनी सिंह, पहलवान बलेटर सिंह, मार्कंडेय लाल, प्रो विश्वेंद्र प्रताप सिंह, संजय कुंवर, कामेश्वर प्रसाद सिंह, संतोष सिंह, राधारमण सिंह, मुन्ना सिंह, जितेन्द्र सिंह, द्वारिका कुमार, नलनि कांत सिंह, आदित्य सिंह मनीष, चिंटू सिंह, आर्यन सिंह, सागर सिंह, अमन सिंह, भीम सिंह आदि उपस्थित रहे।

About Post Author

You may have missed