मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एनडीए विधायकों के साथ बैठक में मानसून सत्र को लेकर बनाई आगे की रणनीति

पटना । बिहार विधानमंडल के मानसून सत्र के पहले दिन की कार्यवाही स्थगित होने के बाद एनडीए विधायकों ने सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में एक बैठक की। बता दें कि इसमें विधायकों ने मानसून सत्र को लेकर आगे की रणनीति बनाई।

एनडीए विधायक दल की बैठक विधानसभा के विस्तारित भवन के सेंट्रल हॉल में हुई। इसमें भाजपा, जदयू, हम व वीआईपी के सभी विधायक-विधान पार्षद शामिल हुए हैं। इसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की। उन्होंने विधायकों को आगे के लिए जरूरी दिशा निर्देश भी दिए।

इसके पहले मानसून सत्र की शुरूआत हुई। सदन में दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि दी गई। विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज का दिन पावन दिन है, सावन की आज पहली सोमवारी है। हम आज बिहार विधानसभा में संयम की ऐसी मिसाल पेश करें कि हमें महादेव आशीर्वाद दें।

बिहार विधानसभा में कारगिल शहीदों को भी विजय दिवस पर श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद जैसे ही विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई, विपक्षी दलों ने हंगामा शुरू कर दिया।

माले विधायकों ने खड़े होकर पिछले सत्र में विपक्षी विधायकों के साथ बदलसूकी का मुद्दा उठा दिया। उन्होंने कहा कि विधायकों के साथ बदसलूकी करने वाले अधिकारियों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई।

माले विधायक इस पर चर्चा की मांग करने लगे। इसके बाद स्पीकर विजय सिन्हा ने माले विधायकों को सीट पर बैठने को कहा। कार्यवाही शुरू होने के 10 मिनट बाद ही तेजस्वी यादव सीट पर खड़े होकर एक प्रस्ताव रखना चाहते थे। इसे विस अध्यक्ष ने अस्वीकार कर दिया।

उन्होंने कहा कि आज इसके लिए सही समय नहीं है। कल आप अपना प्रस्ताव दीजिएगा। इस पर विपक्षी सदस्य खड़े हो गए और आसन की तरफ उंगली उठाने लगे।

विस अध्यक्ष विजय सिन्हा ने सीट पर खड़े हुए विपक्षी विधायकों को चेतावनी देते हुए कहा कि सदन में अमर्यादित व्यवहार को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

आसन का सम्मान करना सबका दायित्व है। विस अध्यक्ष के तल्ख तेवर के बाद विपक्षी विधायक अपने आसन पर बैठ गए। बाद में विधानमंडल की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई।

About Post Author

You may have missed