नवंबर में आनेवाले लग्न का शुभ मुहूर्त, कोरोना से बचने के लिए शादी विवाह के समारोह में कोविड-19 के नियमों का जरुर करें पालन

पटना, बिहार। पटना जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ्तार भले ही कम हो गयी है। लेकिन, आपकी जरा सी लापरवाही संक्रमण को तेजी से फैला सकती है। नवंबर माह में है लग्न का शुभ मुहूर्त है और कई तीथियों को शादी समारोह निर्धारित है। इनमे सैंकड़ों की संख्या में लोगों के जुटने की संभावना है। जिसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग चिंतित है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग जिला प्रशासन की मदद से लोगों को जागरूक करने की कोशिश में लगा हुआ है। सिविल सर्जन डॉ. विभा सिंह ने बताया लोगों को अभी और सर्तकता के साथ रहना होगा। चूंकि, ठंड के मौसम में मौसमी बीमारियों सर्दी, खांसी और जुखाम आदि के मरीजों की संख्या बढ़ जाती है। जिससे कोरोना का संक्रमण अधिक फैल सकता है। वही शादी का सीजन एवं त्योहारों को देखते हुए जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा रेलवे स्टेशन एवं बस स्टैंड पर बाहर से आने वाले लोगों की कोविड जांच और टीका से वंचित लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा रहा है।

विवाह आदि समारोह के दौरान नियमों का पालन जरूरी

डॉ. सिंह ने बताया कोरोना का संक्रमण आमतौर पर ड्रॉपलेट्स के जरिए होता है। कोई भी कोरोना पीड़ित अगर आपके नजदीक छींकता है या फिर खांसी करता है तो उसके जरिए निकलने वाले ड्रॉपलेट्स से कोरोना के संक्रमण होने की संभावना रहती है। 2 लोगों के बीच बातचीत करने या फिर सांस लेने से भी ड्रॉपलेट्स बाहर निकलता है और वह दूसरे के शरीर में प्रवेश कर सकता है। इसलिए शादी-विवाह आदि जैसे समारोह के दौरान लोगों को कोविड-19 के सामान्य नियमों का पालन करना अनिवार्य है। लोगों को अपने व्यवहार में सामुहिक परिवर्तन लाना होगा। बातचीत करने के दौरान मास्क का प्रयोग और शारीरिक दूरी के पालन से ही कोरोना संक्रमण से बचाव संभव है।

वायरस के प्रसार को लेकर लोगों में जागरूकता की कमी

सिविल सर्जन ने बताया कोरोना वायरस के प्रसार को लेकर लोगों में अभी भी जागरूकता की कमी है। आमतौर पर लोग ऐसा समझते हैं कि खांसने- छींकने से ही ड्रॉपलेट्स बाहर निकलता है, लेकिन ऐसा नहीं है। सांस लेने और बातचीत करने के दौरान भी ड्रॉपलेट्स बाहर निकलता है। इसलिए इन चीजों को लेकर सावधान रहें। घर से जब भी बाहर निकलें तो मास्क जरूर लगाएं या फिर घर में भी किसी के साथ आप बातचीत कर रहे हैं तो जरूरी तौर पर मास्क लगाएं। कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए मास्क बहुत ही उपयोगी साबित हो रहा है। अपने साथ दूसरे लोगों को भी मास्क लगाने के लिए प्रेरित करें।

जरुर अपनाएं ये सावधानियां

मेहमानों की संख्या सीमित रखने का प्रयास करें।

पंडाल के गेट पर सैनीटाईजर एवं मास्क की व्यवस्था रखें।

व्यंजन बनते और परोसते समय कोविड सुरक्षा मानकों का ध्यान रखें।

डिस्पोजेबल प्लेट एवं गिलास का इस्तेमाल करें।

About Post Author

You may have missed