बीपीएससी अभ्‍यर्थियों को मुआवजा देने की मांग पर शिक्षा मंत्री का जबाब, जानिए पूरा मामला

पटना। बीपीएससी में पहली बार पेपर लीक के मामले में जांच-पड़ताल चल रही है। सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि जांच तेजी से चल रही है। इधर इस मुद्दे पर राजनीति भी तेजी से चल रही है। बिहार विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादवने परीक्षार्थियों को पांच हजार रुपये मुआवजा दिए जाने की मांग कर दी है। इसका जवाब शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने मंगलवार को दिया। बिना नाम लिए उन्‍होंने इस मांग के लिए नेता प्रतिपक्ष पर पलटवार किया है। साथ ही कहा है कि बिहार जैसी सख्‍ती वाली परीक्षा के लिए चर्चित है, उसी रूप में बीपीएससी की परीक्षाएं ली जाएंगी। जनसहयोग कार्यक्रम में लोगों की बातें सुनने के बाद प्रेस से बातचीत में विजय कुमार चौधरी ने कहा कि बीपीएससी की परीक्षाओं की पारदर्शिता और विश्‍वसनीयता राज्‍य ही नहीं पूरे देश में है। यही कारण है कि जैसे ही प्रश्‍नपत्र वायरल होने की घटना हुई, तुरंत कमेटी बनाकर जांच कराई गई ओर परीक्षा रद कर दी गई।
आज तक ऐसा हुआ है क्‍या कि परीक्षा रद होने पर मुआवजा दिया जाए : विजय कुमार चौधरी
विजय कुमार चौधरी ने आगे कहा की जब लीक की बात सामने आई तो बिहार सरकार के द्वरा मुस्‍तैदी से उठाया गया यह कदम दर्शाता है कि हमारी जीरो टोलोरेंस की नीति रही है। मंत्री ने कहा कि यह सही है कि प्रश्‍नपत्र वायरल हुआ। ले‍किन इससे किसी को फायदा हो गया, ऐसी बात तो हुई नहीं। थोड़ी सी शंका हुई और बड़ा कदम उठाया गया। फिर से उसी स्‍वरूप में परीक्षा ली जाएगी जिसकी चर्चा पूरे देश में होती है। नेता प्रतिपक्ष के पांच हजार मुआवजा की मांग पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि आज तक ऐसा हुआ है क्‍या कि परीक्षा रद होने पर मुआवजा दिया जाए। यह तो कहने वाले की महानता है।
तेजस्‍वी बोले- सभी अभ्‍यर्थियों को पांच-पांच हजार रुपये मिले मुआवजा
इसके पहले पेपर लीक की घटना पर नेता प्रतिपक्ष ने सरकार को घेरा था। उन्‍होंने कहा कि ऐसी घटनाओं से बिहार की बहुत बदनामी होती है। यह प्रतिभाशाली अभ्‍यर्थियों के लिए किसी सदमे से कम नहीं है। उच्‍च अधिकारियों की जवाबदेही तय हो ताकि भविष्‍य में ऐसी घटनाएं नहीं हों। पेपर लीक को लेकर सदन में उन्‍होंने आवाज उठाई लेकिन सरकार ने सुनी ही नहीं। जिन छात्रों ने बड़ी मेहनत से दूर से आकर परीक्षा दी उन्‍हें सरकार पांच-पांच हजार रुपये का मुआवजा दे साथ ही दोषियों की गिरफ्तारी हो।

About Post Author

You may have missed